SHIVPURI में डेंगू के सबसे अधिक मामले बदरवास में,​अब चिकनगुनिया की दस्तक

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के कोलारस विधायक महेंद्र यादव के गांव खतौरा चिकनगुनिया की चपेट में आ गया है,इस कारण स्वास्थय विभाग अब अलर्ट मोड पर आ गया है। स्वास्थय विभाग ने खतौरा सहित पास के चार गांव में कैंप लगाकर बुखार से संबंधित मरीजों को चिह्नित किया है। इन मरीजों के 16 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। जांच रिपोर्ट शुक्रवार तक आएगी। इसके अलावा डेंगू मरीज सामने आने के बाद लार्वा विनष्टीकरण के लिए टीमें मैदान में उतारी हैं।

बदरवास नगर सहित ब्लॉक के 27 गांवों में टीमें पहुंची। इस दौरान 1279 घरों में लार्वा की जांच की गई। बदरवास नगर के तीन वार्ड सहित पांच गावों के 44 घरों में मच्छरों का लार्वा मिला है।

जानकारी के अनुसार  कोलारस विधायक महेंद्र यादव के गांव खतौरा में चिकनगुनिया के सात मरीज सामने आए हैं। चिकनगुनिया को लेकर स्वास्थ्य
 विभाग ने खतौय सहित आसपास लगे गांव कुसुअल, इंदार, पीरोंठ, मेघोनाबड़ा में स्वास्थ्य शिविर लगाया। स्वास्थ्य विभाग की टीमें चारों गांव में पहुंची। बुखार से संबंधित मरीजों का परीक्षण किया। जांच के लिए मरीजों के सैंपल लिए हैं। पीरोंठ में बुखार से संबंधित 8, कुसुअन में 4 और खतौरा में 4 मरीजों के सैंपल लिए हैं। जांच के लिए सैंपल लैब भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार तक आने की बात कही जा रही है।

जिले में 71 डेंगू मरीज, जिसमें बदरवास में 17
जिले में अभी तक 71 डेंगू मरीज सामने आ चुकी हैं। बदरवास ब्लॉक में 17 डेंगू मरीज चिन्हित हो चुके हैं। डेंगू से पिछोर व खनियाधाना में दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है। अब खतौरा में चिकनगुनिया के मामले सामने आ गए हैं। बदरवास नगर के वार्ड क्रमांक 13, 1 व 9 में मच्छरों का लार्वा पाया गया है। इसके अलावा चार अन्य गावों में भी टीम को लार्वा मिला है। साफ पानी में मच्छरों का लार्वा पाए जाने पर डेंगू का खतरा ज्यादा रहता है।
एडीज मच्छर से चिकनगुनिया व डेंगू दोनों का खतरा साफ पानी में पनपने वाले एडीज मच्छर की वजह से डेंगू के साथ-साथ चिकनगुनिया का भी खतरा रहता है।

कल आएगी जांच रिपोर्ट
इस साल बरसात ज्यादा हो गई है। मौसम भी अनुकूल होने की वजह से मच्छर ज्यादा पनप रहे हैं। डेंगू के बाद खतौरा में चिकनगुनिया के सात मामले सामने आए हैं। आसपास खतौरा, इंदार और पीरोंठ से बुखार के 16 मरीजों के सैंपल लिए हैं। शुक्रवार तक जांच रिपोर्ट जा जाएगी।  
डॉ. संजय ऋषिश्वर, सीएमएचओ, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग