SHIVPURI NEWS - बैंड की धुन पर मार्च पास्ट, ध्वजारोहण के साथ हुआ टूर्नामेंट का आगाज

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर के तात्या टोपे फिजिकल कॉलेज प्रांगण में बुधवार की दोपहर 3 बजे 10 संभागों से आए 740 खिलाड़ी रंग-बिरंगी पोशाक पहने हुए हाथ में अपने संभाग का ध्वज थामकर बैंड की धुन पर मार्च पास्ट करते हुए मंच के सामने से गुजरे। अतिथियों ने ध्वजारोहण कर विधिवत 68 वी राज्य स्तरीय 17 वर्षीय बालक-बालिका हैंडबॉल एवं 14, 17 व 19 वर्षीय राज्य स्तरीय योगा प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

स्वागत भाषण में डीईओ समर सिंह राठौड़ ने कहा कि ये शिवपुरी जिले का सौभाग्य है कि यहां लगातार 25 वर्ष से राज्य स्तरीय हैंडबॉल प्रतियोगिता की मेजबानी की जा रही है तो वहीं पहली बार योगा प्रतियोगिता के आयोजन का सौभाग्य मिला है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद जिला पंचायत नेहा यादव ने कहा कि शिवपुरी की धरा पर समूचा मध्यप्रदेश एकत्रित हुआ है। सभी खिलाड़ी पूरी शिद्दत से खेलें और परिणाम जो भी आएं उसे स्वीकार करें यही खेल भावना है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शिवपुरी विधायक देवेन्द्र जैन ने कहा कि हमारी नगरी में योगा की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता पहली बार आयोजित हो रही है यह सौभाग्य है क्योंकि योग हमारे देश की अपनी विद्या है और आज समूचा विश्व इसे स्वीकार कर रहा है। सभी खिलाड़ी खेल प्रतिभा के साथ दिल से खेलें क्योंकि जीत-हार खेल के दो पहलू हैं। हारने वाले को कभी मायूस नहीं होना चाहिए, हार ही जीत की पहली सीढ़ी है।

अतिथियों ने विधिवत प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की और आतिशबाजी के बाद खिलाडिय़ों को शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम का संचालन बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर, महेन्द्र उपाध्याय व हेमलता चौधरी ने किया जबकि आभार प्रदर्शन बीईओ मनोज निगम द्वारा किया गया। अतिथियों को समापन पर स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। इस दौरान प्रमुख रूप से सहायक संचालक शालिनी दिनकर, फिजिकल कॉलेज प्राचार्य जगदीश मकवाना, प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव, क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे, पूर्व क्रीड़ा अधिकारी महेंद्र सिंह तोमर, मीडिया प्रभारी नीरज सरैया, विवेक वर्धन शर्मा, यादवेन्द्र चौधरी, एडीपीसी राजा बाबू आर्य,स्नेह रघुवंशी ,राजू जाट, राघवेंद्र रघुवंशी, जेपी शर्मा, विनय रावत, दीपक मांझी, मनोज खत्री,गयादीन तरेटिया, अशोक चौधरी सहित अन्य खेल शिक्षक व 10 संभागों से आए जनरल मैनेजर व कोच मौजूद रहे।

लक्ष्य तेरा सामने है, जीत के तू आना...
कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने मंत्रमुग्ध करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। उत्कृष्ट विद्यालय की छात्राओं ने आयो रे शुभ दिन आयो रे... पर प्रस्तुति दी तो बाल शिक्षा निकेतन स्कूल की छात्राओं ने लक्ष्य तेरा सामने है, जीत के तू आना... गीत पर प्रस्तुति दी, वहीं हैप्पी डेज स्कूल की नन्ही मुन्नी बेटियों ने तू सारे जहां से प्यारी, मेरे भारत की बेटी... गीत पर प्रदर्शन से मन मोह लिया। शिवपुरी के मंगलम योग केंद्र के बच्चों ने राम धनुष, स्वागत रथ व अतिथि प्रणाम जैसे आसान प्रस्तुत कर मौजूद लोगों को दांतों तले उंगली दबाने पर विवश कर दिया।


बालक वर्ग में रीवा तो जबलपुर की बालिका जीतीं
शुभारंभ के बाद शाम करीब 5 बजे ओपनिंग मैच खेले गए। अतिथियों ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर उन्हें शुभकामनाएं दीं। खेल शिक्षक अजय बाथम ने बताया कि पहले दिन बालक वर्ग में रीवा संभाग की टीम ने सागर को 20 के मुकाबले 12 गोल से हराया। जबकि बालिका वर्ग में जबलपुर ने इंदौर को 10-03 से करारी शिकस्त दी। मैच रैफरी शिवनाथ सिंह वैश्य रहे। गुरुवार को हैंडबॉल के लीग मुकाबलों के अलावा योगा के मैच आयोजित होंगे।