SHIVPURI NEWS - मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों की रोटेशन से होगा मरीजों को लाभ, पढिए

Bhopal Samachar

शिवपुरी। मेडिकल कॉलेज में एनेस्थीसिया विशेषज्ञ सिर्फ 2 है, जिसकी वजह से मरीजों को ऑपरेशन के लिए यहां 15 दिन की वेटिंग रहती है। इसी तरह से जिला अस्पताल में ईएनटी विशेषज्ञ एक भी नहीं हैं, इस वजह से नाक, कान गला की बीमारी का उपचार कराने आए मरीजों को घर वापस लौटना पड़ता है। ऐसे में पहली बार डीन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और सीएमएचओ कार्यालय में आपसी सहमति बनी है। जिसके तहत दोनों जगह के विशेषज्ञ डॉक्टर अब मरीजों का उपचार करने अपनी सेवाएं एक दूसरी जगह पर देंगे।

मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में तकरीबन 4 किमी की दूरी है। दोनों जगह विशेषज्ञ डॉक्टर पदस्थ हैं। लेकिन मेडिकल कॉलेज में जहां एनेस्थीसिया विशेषज्ञ सिर्फ 2 है इसकी वजह से यहां सर्जरी के केसों में मरीजों को ऑपरेशन का इंतजार करना पड़ता है। और यह इंतजार 15 दिन का भी होता है ऐसे में कई बार हड्डी सहित कई गंभीर बीमारियों के मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. बीएल यादव की मानें तो उनके यहां वर्तमान में 5 एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. राम प्रताप चौहान, डॉ. सुरभि दीक्षित, डॉ. विमलेश धाकड़, डॉ. वैभव गुप्ता और डॉ. बबीता तोमर की पदस्थापना है। इनमें से हम 2 डॉक्टर की ड्यूटी 15 दिन के रोटेशन पीरियड में मेडिकल कॉलेज में लगाएंगे। ताकि मेडिकल कॉलेज में ऑपरेशन की लंबी क्यू खत्म होगी और यहां के डॉक्टर वहां जाकर अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

वहीं सीएमएचओ डॉ. संजय ऋषिश्वर की मानें तो जिला अस्पताल में हमारे पास ईएनटी विशेषज्ञ नहीं हैं और हमें मेडिकल कॉलेज से ईएनटी विशेषज्ञ के साथ ऑर्थोपेडिक सर्जन की मदद मिलेगी। क्योंकि जिला अस्पताल में सिर्फ एक ही ऑर्थोपेडिक सर्जन हैं। अब मेडिकल कॉलेज से सर्जन मिल जाने से जिला अस्पताल के भर्ती मरीजों को ऑपरेशन के लिए वेट नहीं करना पड़ेगा। दूसरे इकलौते ऑर्थोपेडिक सर्जन को भी राहत मिलेगी।

परेशानी से बचने मेडिकल कॉलेज में हुई बैठक

परेशानी से बचने के लिए पहली बार मेडिकल कॉलेज के डीन डी परमहंस, जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. बीएल यादव और सीएमएचओ डॉ. संजय ऋषिश्वर के बीच एक बैठक मेडिकल कॉलेज में हुई जिसमें तय किया गया कि यदि हम आपस में विशेषज्ञ डॉक्टर्स का एक शेड्यूल  तैयार कर लें तो हमारे शहर के मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। और दोनों जगह मरीजों को उपचार कराने के साथ उन्हें ऑपरेशन के लिए भी 15 दिन की वेटिंग नहीं मिलेगी।

ऑपरेशन क्यू खत्म होगी

यह बात सही है कि हमारी मीटिंग हो चुकी है और विशेषज्ञ डॉक्टर का सहयोग हम आपस में ले सकेंगे। इसके साथ ही हमने यह भी कहा कि यदि स्वास्थ्य विभाग जो कैंप आदि ग्रामीण क्षेत्रों में लगाता है तो मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टर हम उन्हें उपलब्ध कराएंगे। 
डॉ. डी धर्मदास, डीन मेडिकल कॉलेज शिवपुरी

रोस्टर प्लान जारी करेंगे

हमारे साथ सिविल सर्जन जिला अस्पताल और डीन मेडिकल कॉलेज की आपस में कई बिंदुओं में सहमति बनी है। एक दो दिन में हम पूरा रोस्टर प्लान जारी करेंगे कि कौन डॉक्टर कहां सेवाएं देंगे। 
 डॉ. संजय ऋषिश्वर, सीएमएचओ शिवपुरी