SHIVPURI NEWS - पोहरी तहसील के बाहर किसानों ने किया चक्काजाम-टोकन मिलने से थे नाराज

Bhopal Samachar

शिवपुरी। खबर शिवपुरी जिले की पोहरी तहसील कार्यालय से मिल रही हैं जहां खाद के टोकन न मिलने से नाराज किसानों ने पोहरी तहसील कार्यालय से बाहर चक्का जाम लगा दिया। वहीं सूचना के बाद मौके पर पहुंचे प्रशासन ने जैसे-तैसे किसानों को समझाइश देकर एक घंटे बाद जाम को हटवाया।

जानकारी के अनुसार बुधवार की दोपहर तक किसानों को टोकन नहीं बांटे गए थे। जबकि किसान सुबह से ही टोकन मिलने के इंतजार में पोहरी तहसील डटे हुए थे। जब दोपहर तक उन्हें टोकन नहीं मिले तब भड़के किसानों ने तहसील के बाहर जाम लगा दिया।

खाद का टोकन लेने तहसील कार्यालय पहुंचे किसान हरिचरण धाकड़ ने बताया कि सुबह से टोकन मिलने की आस में तहसील कार्यालय पहुंच गए थे। दोपहर बाद बताया गया कि बीते शाम ही आज के टोकन बांट दिए गए हैं, जबकि टोकन मिलने का समय सुबह का निर्धारित किया गया था। लेकिन कर्मचारियों ने अपनी मर्जी मुताबिक़ अपने लोगों को शाम को भी टोकन बांट दिए।

वहीं, अन्य किसानों का आरोप था कि छोटे किसानों को खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा हैं। बाजार में 1900 रुपये का डीएपी खाद की बोरी आराम से ब्लैक में बिक रही है। इधर, किसानों को खाद नहीं मिल पा रही हैं। वहीं खाद की कालाबाजारी करने वालों पर भरपूर मात्रा में खाद उपलब्ध हैं।

किसानों द्वारा हंगामे की सूचना मिलते ही मौके पुलिस सहित प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। जिन्होंने किसानों को समझाइश दी तब किसान सड़क से हटने को राजी हुए। बता दें इस माह में दूसरी बार खाद की किल्लत से जूझ रहे किसानों ने पोहरी तहसील के बाहर सड़क को जाम कर दिया था।

इस मामले में पोहरी एसडीएम मोतीलाल अहिरवार का कहना है कि आज पोहरी में डीएपी खाद खत्म हो गया है। जितना डीएपी बचा था उतने ही कूपन बांटे गए थे। एक-दो दिन के भीतर डीएपी खाद आ जाएगा। उसके बाद किसानों को डीएपी खाद का वितरण किया जाएगा। एसडीएम ने बताया कि किसानों को एनपीके खाद के उपयोग के बारे में बताया जा रहा है। कई किसान एनपीके खाद का इस्तेमाल भी कर रहे हैं।