SHIVPURI NEWS - शहर के मैरिज गार्डनो पर होगी तालाबंदी, लेना होगा ट्रेड लाइसेंस

Bhopal Samachar

शिवपुरी। नगर पालिका शिवपुरी शहर के 70 मैरिज गार्डन पर ताला जड़ने की तैयारी में हैं। इसकी अहम वजह यह है कि एक भी मैरिज गार्डन संचालक ने 2018 से अब तक निर्धारित 10 हजार रुपए का स्वच्छता कर 6 साल से जमा नहीं किया है। यानि 42 लाख रुपए नगर पालिका का मैरिज गार्डन पर बकाया है।

ऐसे में सीएमओ ने अब इन मैरिज गार्डन संचालकों को नोटिस जारी कर 10 दिन में बकाया रकम अदायगी की बात कही है और यदि यह रकम जमा नहीं की तो तो दीपावली के पहले ही मैरिज गार्डन संचालकों के यहां तालाबंदी हो सकती है।

दरअसल सोमवार को नगर पालिका सीएमओ ईशांक धाकड ने  निर्णय लिया है। जिसमें 6 साल से मैरिज गार्डन संचालकों पर बकाया राशि वसूलने के लिए यह तैयारी की जा रही है। हालांकि इसके लिए सीएमओ को परिषद की अनुमति लेनी होगी जिसके लिए परिषद का इंतजार करना होगा।

दरअसल पहले नगर पालिकाओं को जितनी राशि शासन से आती थी वह अब उस अनुपात में नहीं मिल पा रही है। इसलिए शासन ने नया निर्देश जारी कर खुद के स्रोत डवलप कर बकाया संपत्ति कर वसूलने के निर्देश दिए है। साथ ही 16 वे वित्त की राशि भी नगर पालिका को तब मिलेगी जब वह मिनिमम बकाया राशि की 15 फीसदी राशि वसूल कर लेगी। यदि यह नगर पालिका नहीं कर पाती तो फिर 16 वे वित्त की राशि इन्हे नहीं मिलेगी। इसलिए नगर पालिका ने अपने स्रोत डवलप करने के लिए यह नई शुरुआत की है।

दरअसल नगर पालिका द्वारा जो काम 6 साल पहले 2018 में हो जाना चाहिए था वह काम आज तक नहीं हो सका है। सीएमओ ईशांक धाकड की माने तो पहले गुमास्ता लाइसेंस चलता था लेकिन 2018 के बाद मैरिज गार्डन संचालकों को ट्रेड लाइसेंस लेना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में शहर के 70 मैरिज गार्डन संचालकों में से एक भी मैरिज गार्डन संचालक ने अब तक ट्रेड लाइसेंस नहीं लिया है। इसमें अधिकतम 25 हजार रुपए एरिया वाइज जमा कर लाइसेंस लेना होता है। जो 70 मैरिज गार्डन की की गणना करें तो 17 लाख 50 हजार रुपए की राशि होती है। यानि मैरिज गार्डन संचालन के लिए अब ट्रेड लाइसेंस की अनिवार्यता रहेगी।

इनका कहना है
नगर पालिका की माली हालात खराब है। हमें अपने रिसोर्सेज डेवलप करने होंगे। हमारे यहां संपत्तिकर का 15 करोड़ रुपया बकाया है। और यदि हम 3 करोड़ भी वसूल नहीं सके तो फिर हम 16वें वित्त की राशि से वंचित हो जाएंगे। मैरिज गार्डन संचालकों पर ही लाखों बकाया है। 10 दिन का नोटिस दिया है, रकम जमा न करने पर हम तालाबंदी करेंगे।- ईशांक धाकड, सीएमओ नगर पालिका शिवपुरी