रंगढ रेनबो स्कूल की मान्यता समाप्त करने की अनुशंसा की - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जिले में मान्यता नियमों और शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मानकों के विपरीत संचालित निजी स्कूलों को लेकर जिला प्रशासन सख्त हो गया है। शहर के कोठी नंबर 8 मोती बाबा रोड स्थित अशासकीय प्राथमिक विद्यालय रंगढ़ रेनबो की मान्यता समाप्ति की कार्यवाही कलेक्टर द्वारा संस्थित कर दी गई है।

उक्त स्कूल विभागीय एवं प्रशासनिक जांच के दौरान आरटीआई मानकों व मान्यता नियमों के विपरीत संचालित पाया गया जिसके बाद कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने राज्य शिक्षा केन्द्र को उक्त स्कूल की मान्यता समाप्ति को लेकर अनुशंसा पत्र प्रेषित कर दिया है।

अब राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा उक्त स्कूल की मान्यता समाप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। जिला जिला केन्द्र के आरटीई एवं मान्यता प्रभारी सहायक परियोजना समन्वयक उमेश करारे ने बताया कि मोतीबाबा रोड स्थित प्राथमिक विद्यालय रंगढ़ रेनबो जिसका डाइस कोड 23060122605 है, के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी कि उक्त स्कूल मान्यता नियमों के विपरीत संचालित है जिस पर डीपीसी शिवपुरी द्वारा 29 मई को स्कूल के प्राचार्य से आवश्यक जानकारी चाही, लेकिन जानकारी समाधानकारक न होने पर पुन: 19 जून 2024 को खेल के मैदान के संबंध में जानकारी चाही, लेकिन प्रस्तुत जानकारी समाधान कारक नहीं पाई गई।

इसके बाद 29 जुलाई को पुन: स्कूल में पर्याप्त शैक्षणिक कक्ष, खेल का मैदान न होने के चलते मान्यता समाप्त करने को लेकर नोटिस जारी किया गया, लेकिन प्राचार्य द्वारा इसका जवाब ही प्रस्तुत नहीं किया गया। कार्यवाही के अगले क्रम में 25 सितम्बर को सहायक संचालक शिक्षा विभाग व नायब तहसीलदार की संयुक्त जांच टीम गठित की गई और 4 अक्टूबर को उक्त टीम ने भी अपने प्रतिवेदन में उक्त स्कूल में कार्यरत समस्त शिक्षक बीएड, डीएड योग्यताधारी न होने, बैठक व्यवस्था संकुचित व खेल का मैदान न होने सहित शिक्षकों व बच्चों के लिए सिर्फ एक ही शौचालय होने का उल्लेख किया। इन सभी जांच रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने आरटीई व मान्यता शर्तों का उल्लंघन पाए जाने तथा सिद्ध हो जाने से मान्यता समाप्ति की अनुशंसा कर दी है।

इनका कहना है
शहर के मोतीबाबा रोड स्थित प्राथमिक विद्यालय रंगढ़ रेनबो की जांच विभागीय व प्रशासनिक टीम द्वारा कराई गई थी जहां आरटीई व मान्यता नियमों का उल्लंघन पाया गया जिसके आधार पर कलेक्टर महोदय द्वारा उक्त स्कूल की मान्यता समाप्ति की अनुशंसा की गई है।
उमेश करारे
एपीसी, आरटीई एवं मान्यता प्रभारी
जिला शिक्षा केंद्र शिवपुरी