SHIVPURI NEWS - शहर की मुख्य व्यापारिक मार्ग शिवपुरी की खंडहर जैसी छवि प्रकट करती है

Bhopal Samachar

 शिवपुरी। शिवपुरी को कभी हैदराबाद तो कभी स्मार्ट सिटी बनाने का दावा किया जाता है,लेकिन शिवपुरी शहर की मुख्य बाजार की दो सड़कें शहर को बदनाम कर रही है। कस्टम गेट से प्रगति बाजार और सदर बाजार शहर के बीचो बीच है,इन सड़कों को व्यापारिक मार्ग भी कह सकते है। यह सडके शहर के मुख्य बाजार टेकरी पर है।

टेकरी बाजार में प्रतिदिन हजारों लोग अधिकांश महिलाएं खरीदारी करने आती है। इन सड़कों के दोनो और बाजार है ओर प्रतिदिन यह मप्र के बडे शहर और देश के बडे शहरो के व्यापारी भी आते है वह जब इन मुख्य बाजार की सड़कों को चलते और देखते है तो खंडहर शहर की छवि को लेकर वह शिवपुरी से जाते है जब मुख्य बाजार की सड़कें गड्ढों में बदल गई तो बाकी शहर की सड़कों का क्या हाल होगा।

बताया जा रहा है कि इन सड़कों के निर्माण की स्वीकृति तो 6 माह पूर्व ही हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी न तो इस सड़क के लिए कोई टेंडर हुए है और न ही कोई अन्य प्रक्रिया। इन सडको पर गड्ढों के कारण प्रतिदिन कई वाहन सवार गिरकर चोटिल हो चुके है,कई बार तो महिलाएं पैदल चलते हुए गिर जाती है।

बताया जा रहा है कि इन सडको पर बडे बडे गड्ढे हो चुके है। बताया जाता है कि इस सड़क की दुर्दशा पानी की लाइन डालने व घर-घर नल कनेक्शन करने के फेर में हुई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि उनके मकान व दुकानों के आगे जर्जर रोड होने से रोज धूल उड़ती है और इससे धूल के उड़ने से फेफड़े जनित रोगों से लोग ग्रसित हो रहे हैं। इन दोनों के सड़कों के अलावा पुरानी शिवपुरी क्षेत्र, दर्पण कॉलोनी जैसी कई पॉश कॉलोनियां है,जहां रहने वाले लोग सालों से सड़क निर्माण का इंतजार कर रहे है।

अच्छी हालत की सडको को चमकाया जा रहा है
नगर पालिका व पीडब्लूडी विभाग शहर में जो सड़क अच्छी हालत में हैं वहां डामर डालकर उन्हें फिर से अच्छा बनाने में लगे हुए हैं। अभी 3 दिन पूर्व ही छिब्बर स्कूल से नवग्रह मंदिर जाने वाली रोड पर डामरीकरण किया गया, जबकि यह रोड़ पहले से ही अच्छी हालत में थी।

इसके अलावा तीन माह पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन के सामने व अन्य स्थानों पर भी डामरीकरण का काम किया गया। ऐसे में जनता के मन में सवाल रहता है कि शहर की जो सड़क खुदी व जर्जर हालत में हैं, उनका काम करने के लिए संबंधित विभागों के पास बजट का रोना होता है और जो सड़कें सही सलामत हैं उन पर जबरन फिजूलखर्ची की जा रही है।

स्थानीय निवासी रविन्द्र गोयल का कहना है कि कस्टम गेट के सामने से पूरी रोड खुदी हुई हालत में है। हर - रोज बाइक सवार यहां पर फिसल जाते है। कुछ लोग तो चोटिल भी हो गए है। इसके बाद भी जिम्मेदार इस सड़क को बनवाने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे।


निचला बाजार में निवास करने वाले नंदकिशोर राठी का कहना है कि नगर पालिका व पीडब्ल्यूडी विभाग शहर में पहले से अच्छी बनी सड़कों पर काम कर रहे हैं। जबकि जो सड़कें एक साल से अधिक समय खराब हालत में हैं उन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में लोगों को परेशानी हो रही है।

इनका कहना है
प्रगति बाजार और सदर बाजार दोनो ही मुख्य सडके है,दोनो की सडके कायाकल्प—2 में स्वीकृत हो चुकी है। दिसंबर माह के बाद इनको बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी,फिलहाल सड़कों को निर्माण संभव नहीं है।
सतीश निगम,सहायक यंत्री नगर पालिका शिवपुरी