SHIVPURI NEWS - DEO कार्यालय के कारण एक साल से अटक रही है 1 हजार शिक्षकों की क्रमोन्नति

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जिले के प्राथमिक शिक्षकों को क्रमोन्नति दिए जाने का जिम्मा जिला शिक्षा अधिकारी के पास है, लेकिन जिले में अभी भी तकरीबन एक हज़ार से अधिक प्राथमिक शिक्षकों को क्रमोन्नति का इंतजार है। खास बात यह है कि अभी तक शिक्षक संवर्ग के जिन प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षकों के क्रमोन्नति के आदेश जारी कर दिए गए हैं, उन शिक्षकों की क्रमोन्नति अभी भी संकुल केंद्रों द्वारा नहीं लगाई गई है। इस वजह से शिक्षकों को हर माह बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

चंद माध्यमिक शिक्षकों को ही मिली क्रमोन्नति

जिले में यूं तो 750 से अधिक माध्यमिक शिक्षक ऐसे हैं जिनको 12 साल और 24 साल की सेवाएं पूरी होने पर क्रमोन्नति वेतनमान लगने का इंतजार है, लेकिन जिले के संकुल केन्द्रों व डीईओ दफ्तर की उदासीनता से सिर्फ चंद माध्यमिक शिक्षकों के क्रमोन्नति के आदेश ही जारी हो सके हैं।

दरअसल क्रमोन्नति के लिए माध्यमिक शिक्षकों की फाइलें संकुल कार्यालय से जिला शिक्षा अधिकारी दफ्तर में भेजी जानी थी, जहां से यह फाइलें संयुक्त संचालक कार्यालय ग्वालियर में भेजी जाएगी, लेकिन जिला शिक्षा कार्यालय में यह कार्य इतनी धीमी गति से चल रहा है कि अभी 15 या 20 शिक्षकों के ही क्रमोन्नति आदेश ही जारी हो सके हैं। हाल ही में 8 अक्टूबर को जेडी दफ्तर से शिवपुरी जिले के सिर्फ 12 माध्यमिक शिक्षकों के क्रमोन्नति आदेश आए है।

मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस के कार्यकारी प्रांताध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह परमार व जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र रघुवंशी का कहना है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षक संवर्ग में शामिल हुए प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों को 12 वर्ष व 24 वर्ष बाद की क्रमोन्नति दिए जाने के आदेश जारी हुए थे। इसके तहत जिले के 2 हजार से अधिक प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों को क्रमोन्नति का लाभ मिलना था।

अब 1 साल होने को है, लेकिन जिले में अभी भी 1200 से अधिक प्राथमिक शिक्षकों को क्रमोन्नति की दरकार है। जिला शिक्षा अधिकारी दफ्तर में प्राथमिक शिक्षकों की क्रमोन्नति की फाइलें अटकी हुई हैं। ऐसे में जिन शिक्षकों की क्रमोन्नति के आदेश दो माह पूर्व जारी हो चुके हैं, उनकी क्रमोन्नति भी संकुल व बीईओ द्वारा नहीं लगाए जाने से शिक्षक संगठनों में रोष व्याप्त है। शिक्षकों की क्रमोन्नति को लेकर अफसर कतई गंभीर नहीं है।

इनका कहना है

जो क्रमोन्नति का काम 6 माह पहले ही पूरा हो जाना चाहिए था, वह अभी तक लटका हुआ है। इस संबंध में हम कई बार अधिकारियों से बात कर चुके हैं, लेकिन अभी तक समस्या का निदान नहीं हो पाया है। हम इस संबंध में जल्द ही जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन देंगे। इसके बाद भी काम नहीं हुआ तो जल्द आंदोलन होगा।
स्नेह रघुवंशी, जिलाध्यक्ष, राज्य शिक्षक संघ शिवपुरी।

जांच के बाद कमेटी करती है 

क्रमोन्नति की एक पूरी प्रक्रिया होती है। इसमें किसी भी शिक्षक की विभागीय जांच से लेकर अन्य कमियां देखी जाती है। जो फाइलें संकुल से हमारे पास आ गई है, उनके हमने आदेश कर दिए है। साथ ही इसके लिए एक कमेटी रहती है। वह कमेटी जब इन फाइलों को पास कर देती है, तब प्रक्रिया आगे बढ़ती है। हम जल्द ही इस पूरी प्रक्रिया को खत्म कर लेंगे।
समर सिंह राठौड़, डीईओ शिवपुरी