SHIVPURI NEWS - शहर के ATM कंगाल, कई जगह ताले-अब ग्राहक परेशान

Bhopal Samachar

शिवपुरी। दीपावली त्यौहार नजदीक है और बाजार में ग्राहको की भीड उमड रही है,ऐसे में शहर के कई एटीएम मशीन या तो कंगाल है या खराब पड़ी है साथ में कई एटीएम मशीनो पर ताले लगे है। ऐसे में आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वही शहर की अधिकांश  मशीनों से बैंक प्रबंधन ने अपनी सुरक्षा हटा ली है शहर में ATM  मशीनो पर कई बार लूट होने की घटनाएं सामने आ चुकी है।

शहर के उपभोक्ता वीरेन्द्र राठौर ने बताया कि जब मैं गुरुद्वारा के सामने एसबीआई के एटीएम पर पहुंचा तो दो मशीनों में से एक बंद मिली और दूसरी में पैसा नहीं था। तारकेश्वरी कॉलोनी के कोने पर स्थित एसबीआई एटीएम में पैसे ही नहीं थे। इसके बाद वे कल्ला पान वाले के पास बने एटीएम पर पहुंचे, लेकिन यहां भी एक एटीएम में केस नहीं था, जबकि दूसरा बंद मिला। यहां से वीरेन्द्र कोर्ट रोड स्थित ऊषा मेडिकल के पास पहुंचे तो उस एटीएम मशीन की शटर बंद मिली।

कोतवाली के पास वाले एटीएम मशीन में पैसा नहीं मिला। आर्य समाज रोड पर मौजूद मशीन का शटर बंद था। यह परेशानी अकेले वीरेन्द्र को नहीं बल्कि सैकड़ों ग्राहकों को हुई जो कि पैसे निकालने के लिए शहर भर के एटीएम मशीनों पर पहुंचे और उनके पैसे की जगह निराशा हाथ लगी। बताया जा रहा है कि मित्तल कॉम्प्लेक्स में लगे एटीएम का किराया न मिलने के कारण मालिक ने ही शटर में ताला लगा रखा है।

पैसे डालने का काम ठेके पर

पिछले कुछ साल से सभी बैंकों ने एटीएम मशीनों में पैसे डालने के काम से लेकर अन्य देखरेख का काम निजी कंपनियों को दे दिया है। निजी कंपनी अपनी मनमानी कर अपने हिसाब से काम करती हैं। ऐसे में कई बार कई दिन तक एटीएम मशीन खाली पड़ी रहती हैं। चूंकि अभी दीवाली का त्योहार है तो उपभोक्ता को कभी भी नकद पैसे की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में उपभोक्ता सब काम छोड़कर एटीएम मशीनों पर आता है तो उसे नकदी की जगह केवल परेशानी मिलती है।

अधिकांश एटीएम पर रात में रहते हैं ताले

शहर में एसबीआई के करीब 30 व अन्य बैंकों के 15 एटीएम है। इनमें से एक या दो को छोड़ किसी में भी गार्ड नहीं है। चूंकि रात के समय इन एटीएम मशीनों में पिछले कुछ सालों में बड़ी लूट की घटना हो चुकी हैं। जिसके बाद बैंक प्रबंधन ने गार्ड तो नहीं लगाए, बल्कि अब रात 10 या 11 बजते ही अधिकांश एटीएम मशीनों की शटर में ताले लगा दिए जाते हैं। महज कोतवाली या फिजिकल थाने के पास वाले एटीएम ही रात में खुले रहते हैं। ऐसे में रात के समय जरूरत पड़ने पर पैसों के लिए उपभोक्ता परेशान होते हैं।

भगवान के भरोसे एटीएम
आज हम पैसे निकालने के लिए कई एटीएम मशीनों पर गए, लेकिन कुछ में पैसा नहीं था तो कुछ की शटर बंद थी। शहर में मौजूद एटीएम भगवान भरोसे ही चल रहे है।
देवेन्द्र शर्मा, स्थानीय नागरिक

किराए का विवाद है
यह बात सही है कि एटीएम मशीनों में कैश की दिक्कत है। इस समय त्योहार के चलते पैसे की निकासी ज्यादा हो रही है, जबकि जमा करने की लिमिट है। मित्तल कॉम्प्लेक्स वाले एटीएम का जो किराए का मामला है, उसे दिखवा रहे हैं।
पंकज जैन, एटीएम चैनल अधिकारी, एसबीआई, शिवपुरी।