SHIVPURI NEWS - रस्सी पर स्टंट करती 8 साल की मासूम, मौके पर पहुंचे अधिकारी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। फिजिकल रोड पर परशुराम चौराहा के पास छत्तीसगढ़ का एक नट परिवार की 8 साल की लड़की को रस्सी पर करतब दिखाने की सूचना पर बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा एवं मंगलम बाल गृह से परामर्शदाता मनीषा कृष्णानी एवं बबलू यादव ने मौके पर जाकर तमाशे को रुकवाया और अनुमति पत्र दिखाने को कहा।

तमाशा कर रहे नट परिवार ने बताया कि उसके पास अनुमति नहीं है। तब टीम के द्वारा परिजनों को समझाया कि यह बालिका के जीवन को जोखिम में डालने वाला काम है, बगैर सुरक्षा इंतजामों के यह नहीं करा सकते। परिजन गरीबी और अपना परंपरागत व्यवसाय बताने लगे।

अधिकारी शर्मा ने वहां मौजूद लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस तरह के तमाशों को कहीं भी देखें तो तुरंत पुलिस डायल 100 पर अथवा चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर सूचित करें। अधिकारी शर्मा के द्वारा उन्हें फिजिकल पुलिस थाने पर लाकर समझाया कि यदि दोबारा से जिले में कहीं भी ऐसे करतब दिखाते पाए गए तो किशोर न्याय कानून के अनुसार आपराधिक मामला दर्ज कराया जाएगा।

मौके पर पुलिस अधिकारियों एवं बाल संरक्षण अधिकारी ने बालिका के माता पिता को समझाया कि तुम दोनों शारीरिक रूप से स्वस्थ हो तो खुद मजदूरी करो, बच्चों को कमाई का साधन मत बनाओ। बच्चे के जीवन को खतरे में डालना कानूनी अपराध है। बाल संरक्षण अधिकारी राघवेन्द्र शर्मा ने बताया बगैर सुरक्षा इंतजामों के इस तरह के खतरनाक स्टंट दिखाना जीवन के लिए जोखिम पूर्ण है।

जमीन से 5- 6 फीट ऊंची रस्सी पर करतब दिखाते समय अगर बालिका का संतुलन बिगड़ जाए तो गिरने से उसकी मृत्यु भी हो सकती है। परिजनों को समझाया गया है,अगर फिर से गलती करेंगे तो आपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जाएगा।