SHIVPURI NEWS - माधव नेशनल पार्क में बाघिन ने 2 शावकों को जन्म दिया है, लेकिन तस्वीरे सामने नहीं आई

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में टूरिज्म को बढ़ाने के लिए मार्च 2023 मे तीन टाइगर लाए गए थे। उम्मीद के बाघिन एमटी-3 ने दो नन्हें शावकों को जन्म दिया है। इनकी पहली तस्वीर 17 सितंबर 2024 को सामने आई थी। एक शावक को पार्क स्टाफ ने देखा। इसके बाद एक महीने में नन्हें शावकों के और फोटो सामने नहीं आ सके हैं। वही अक्टूबर में 2 टाईगर और लाए जाने की खबर सामने आ रही थी लेकिन अभी तक नए मेहमानों को लाने की स्वीकृति नहीं मिल सकी है। ऐसे में यह दो टाइगर कब आएंगे और कहां से आएंगे, यह स्पष्ट ही नहीं है।

केवल 3 किलोमीटर की बनी है बाउंड्री

खास बात यह है कि टाइगर से बचाव के लिए माधव नेशनल पार्क की 13.60 किमी लंबी बाउंड्रीवाल बनाई जा रही है। यह भी अधूरी है। अब पार्क प्रबंधन ने बाउंड्रीवाल पूरी करने के लिए 2 महीने का समय और बढ़ा दिया है। माधव नेशनल पार्क की 13.60 किमी की बाउंड्रीवाल का काम अप्रैल 2024 से शुरू हुआ था। 13.32 करोड़ की लागत से बन रही इस दीवार को बनाने के लिए छह महीने की समय सीमा दी गई थी।

पार्क रिकॉर्ड के अनुसार, अब तक महज 3 किमी ही बाउंड्रीवाल बन पाई है। इस बीच बारिश का मौसम आ गया। माधव नेशनल पार्क की उप संचालक प्रियांशी सिंह मान रही हैं कि दो टाइगर लाए जाने हैं, जिसकी स्वीकृति नहीं मिल पाई है। अधूरी दीवार को लेकर उनका कहना है कि बरसात के चलते ठेकेदार को दो माह का समय और दिया है। इसके बाद भी दीवार नहीं बनाई गई तो संबंधित फर्म के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

टाइगर शहर में न आएं, इसलिए बाउंड्रीवाल बनाई जा रही

नेशनल पार्क की पूर्व रेंज स्थित बलारपुर क्षेत्र में दो मादा व एक नर टाइगर को छोड़ा गया है। अब दो नए टाइगर सेलिंग क्लब क्षेत्र में लाकर छोड़े जाने हैं। इस हिस्से में सैलानी आसानी से टाइगर देख पाएंगे। टाइगर शहर में न आएं, इसलिए नींव सहित 11 फीट ऊंची पत्थर की बाउंड्रीवाल बनाई जा रही है। इसमें 3 मीटर वायर फेंसिंग भी शामिल है। 1 फीट वायर फेंसिंग पत्थर की बाउंड्री में रहेगी और 2 फीट ऊपर रहेगी।

पार्क में दो शावक जन्में, दूसरी तस्वीर सामने नहीं आई

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से 10 मार्च 2023 को शिवपुरी लाई गई बाघिन एमटी-3 ने दो नन्हें शावकों को जन्म दिया है। इनकी पहली तस्वीर 17 सितंबर 2024 को सामने आई थी। एक शावक को पार्क स्टाफ ने देखा। इसके बाद एक महीने में नन्हें शावकों के और फोटो सामने नहीं आ सके हैं।

हार्ड रॉक निकल आई है जिसे मशीन से तोड़ रहे हैं

बरसात की वजह से काम समय पर पूरा नहीं हो पाया। 4 से 5 किमी में हार्ड रॉक (चट्टान) निकल आई। टेंडर में इसका प्रावधान नहीं था, जिसकी स्वीकृति देरी से मिली है। ब्रेकर मशीन का इस्तेमाल कर हार्ड रॉक तोड़कर बाउंड्रीवाल बना रहे हैं। उम्मीद है जल्द बाउंड्रीवाल का काम पूरा हो जाएगा। वायर फेंसिंग का काम भी शुरू हो रहा है। विक्रांत सिंह चौहान, ठेकेदार

और टाइगर लाने की अनुमति नहीं मिली

दो टाइगर लाए जाने हैं, जिसकी अनुमति अभी नहीं मिली है। टाइगर की वजह से ही बाउंड्रीवाल बनवा रहे हैं। बाउंड्रीवाल का निर्माण जल्द पूरा करवाएंगे।
उत्तम शर्मा, सीसीएफ एवं डायरेक्ट, माधव नेशनल पार्क शिवपुरी