SHIVPURI NEWS - पोहरी में 2 BEO, निर्णय नहीं ले पा रहे है DEO, अब गेंद कलेक्टर के पाले में

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिक्षा विभाग में इन दिनों पोहरी में दो प्रभारी बीइओ अवधेश तोमर व मोतीलाल खंगार की तैनाती आमजन से लेकर कार्यरत शिक्षकों में चर्चा का विषय बनी हुई है। यहां पिछले 11 दिनों से दो प्रभारी बीइओ काम कर रहे हैं। कोई स्कूल का निरीक्षण कर रहा है तो कोई बकायदा विभागीय बैठक और पत्राचार संभाले हुए है।

इससे शिक्षक असमंजस में हैं। हैरानी की बात यह है कि 11 दिन बाद भी जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ कागजी तौर पर यह निर्णय नहीं ले पाए हैं कि दोनों में से किस पर प्रभार बना रहे और किसे मूल संस्था पर लौटा दिया जाए।

ये है पूरा मामला
फरवरी 2024 में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी के प्रतिवेदन पर संभागायुक्त ने तत्कालीन प्रभारी बीइओ मोतीलाल खंगार को बोर्ड परीक्षा कार्य में गंभीर अनियमितता के चलते निलंबित कर दिया था। इसके बाद डीइओ ने 06 मार्च को पोहरी के बीईओ का प्रभार अवधेश सिंह तोमर को सौंप दिया। 11 दिन पहले संभागायुक्त ने मोतीलाल को विभागीय जांच जारी रहते हुए बहाल कर दिया। मोतीलाल ने प्रभार पद पर कार्यभार ग्रहण कर कार्य शुरू कर दिया है। जबकि तोमर को भी विभाग ने प्रभार से नहीं हटाया है। इन 11 दिनों में मोतीलाल दर्जन भर स्कूलों का निरीक्षण कर चुके हैं तो तोमर कार्यालय के कार्य व विभागीय बैठकों में बतौर प्रभारी बीइओ शामिल हो रहे हैं।

11 दिन बाद भी विभाग के अधिकारी और कलेक्टर दोनों में से किसी एक के प्रभार को लेकर निर्णय नहीं ले पाए हैं। मोतीलाल निलंबन अवधि वाले मुख्यालय कलेक्ट्रेट कार्यालय से मुक्त हुए बिना सीधे प्रभार वाले पद पर ज्वाइन किया है। प्रभार देना डीइओ का अधिकार क्षेत्र है, फिर भी अब तक निर्णय नहीं लिया गया। दो प्रभारी वीइओ होने से कई मामलों में पद की जवाबदेही प्रभावित हो रही है।

यह बोले कलेक्टर
इस मामले में शिवपुरी कलेक्टर का कहना है कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं था,मीडिया ने मामला बताया है कि वहां दो-दो बीईओ कार्य कर रहे हैं। मैं इस मामले को दिखवाता हूं। डीईओ से जानकारी लेकर उचित कार्रवाई की जाएगी।