SHIVPURI NEWS - वेतन की रिकवरी होगी जिले के 2 सीएचओ से, 15 अगस्त तक को बंद थे

Bhopal Samachar

शिवपुरी। पिछोर विकासखंड में पदस्थ दो सीएचओ का पीबीआइ (परफोर्मेंस बेस्ड इंसेंटिव) की रिकवरी की जाएगी। इसके लिए सीएमएचओ ने पिछोर बीएमओ को आदेश जारी किए हैं।

जानकारी के अनुसार एनएचएम के सीपीएचसी (कम्प्रेसिव प्राइमरी हेल्थ केयर) कंसलटेंट ने 14 अक्टूबर को पिछोर में निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान उप स्वास्थ्य केंद्र बापावली के दोपहर 12 बजे बंद मिला और पदस्थ पूर्व सूचना के अनुपस्थित थे। वही भवन भी जीर्णशीर्ण स्थिति में नजर आया था। सीएमएचओ डॉ संजय ऋषिश्वर ने पिछोर बीएमओ को पत्र लिखकर सीएचओ दीक्षित को अप्रैल 2023 से अगस्त 2023 तक प्रदान की गई पीबीआई की राशि 45375 तक प्रदान की रिकवरी के निर्देश जारी किए है।

इसी क्रम में जब सीपीएचसी कंसलटेंट उप स्वास्थ्य केंद्र मातमौर पहुंचे तो वहां भी ताला लटका मिला। केंद्र पर न तो सीएचओ उदयवीर सिंह मौजूद थे और न ही एएनएम रजनी सेन। भवन पर कोई ब्रांडिंग ही नहीं की गई थी। केंद्र पर गंदगी पड़ी थी। जब गांव वालों से बात  की गई तो पता चला कि स्वास्थ्य केंद्र महीने में सिर्फ एक या दो दिन ही खुलता है। गांव वालों को स्वास्थ्य सेवाओं को लाभ नियमित रूप से नहीं मिल पाता। गांव वालों ने बताया कि 15 अगस्त को भी स्वास्थ्य केंद्र नहीं खोला गया।

सीएमएचओ ने पत्र में लिखा है कि इससे स्पष्ट रूप से प्रतीत होता है संस्था का संचालन सुनियोजित रूप से नहीं किया जा रहा है। ऐसे में सीएचओ को माह अप्रैल 2023 से फरवरी 2024 तक प्रदाय की गई कुल पीबीआई एक लाख 48 हजार 688 रुपये की रिकवरी की जाए।

इनका कहना है।
स्वास्थ्य केंद्रों की धरातलीय स्थिति यह बता रही है कि उक्त स्वास्थ्य केंद्रों को खोला नहीं जाता है। जब स्वास्थ्य केंद्र खुलते ही नहीं हैं तो फिर सीएचओ ने काम कैसे किया होगा। इसी के चलते उनके पीबीआइ की रिकवरी के निर्देश दिए गए हैं।
डा संजय ऋषीश्वर, सीएमएचओ।