SHIVPURI NEWS - शहर में पंचर हो रही है मडीखेडा, नगर के 13 वार्डों में दीपावली पर जल संकट

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर में त्योहार से पहले लोगों को जल संकट का सामना न करना पड़े, नगर पालिका ने इसी मंशा के साथ 28 दिन बाद 23 अक्टूबर को मड़ीखेड़ा से पानी की सप्लाई चालू कर दी है। इसके बावजूद शहर के कई क्षेत्रों में जल संकट जारी है। इसकी मुख्य वजह यह है कि अब मुख्य लाइन में भले ही लीकेज नहीं हो रहे हैं, परंतु शहरी क्षेत्र में लगातार लीकेज जारी हैं।

इस कारण कई वार्डों में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। लोग अभी भी पानी के लिए त्राहि त्राहि कर रहे हैं। सतनवाड़ा फिल्टर से जब पानी शहर में छोड़ा गया तो सबसे पहले तो कत्था मिल के सामने ही पानी की पाइप लाइन लीक हो गई। ऐसे में शहर में पानी की सप्लाई नहीं हो सकी। इस लीकेज को सही करवा कर पानी की सप्लाई शुरू की तो मोती बाबा रोड पर पीएचई की पानी की टंकी के सामने पानी की पाइप लाइन लीक हो गई।

जैसे-तैसे दो दिन में इस पानी की लाइन को ठीक करवा कर 26 अक्टूबर को पानी की सप्लाई की गई तो लाइन एक बार फिर से फूट गई और लाखों लीटर पानी यूं ही बह गया। इस लाइन से वार्ड क्रमांक-27, 28, 29, 30 की करीब 20 हजार की आबादी को पानी की सप्लाई की जाती है।

वहीं दूसरी ओर गांधी पार्क की पानी की टंकी पर पानी चढ़ाने वाली तीनों मोटर खराब हो जाने के कारण मड़ीखेड़ा से सप्लाई के बावजूद गांधी पार्क की पानी की टंकी नहीं भर पा रही है। इस पानी की टंकी से नौ वार्डों में पानी की सप्लाई की जाती है। इन वार्डों में लगभग 50 हजार की आबादी निवास करती है। यह आबादी अब भी भी पानी के लिए तरस रही है। खास बात यह है कि लोगों को त्योहार के सीजन में पानी की आवश्यकता हर घर में है, परंतु इस तरह की खामियों के कारण लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

इनका कहना है
गांधी पार्क की पानी की टंकी की 6-गांधी पार्क मोटरें कल सुधर जाएंगी। इस संबंध में हमने ठेकेदार को आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा शहर में जीआरपी लाइन पुरानी हो गई हैं। जो लगातार फूट रही हैं, हालांकि हम यथासंभव जल्द से जल्द पानी की लाइनों को जुड़वाने का प्रयास कर रहे हैं।
इशांक धाकड़, सीएमओ, नपा