SHIVPURI NEWS - शहर में लगेगी 125 आतिशबाजी की दुकान, यह है सरकारी किराया

Bhopal Samachar

शिवपुरी। दीपावली के त्यौहार पर पटाखे नही फोडने जाए जब तक दिपावली अधूरी लगती है। शहर में इस बार दो स्थानों पर 125 अतिबाजी की दुकान लगाने की व्यवस्था की जा रही है। आतिशबाजी की दुकान लगवाने की जिम्मेदारी नगर पालिका शिवपुरी की होती हैं,इसी क्रम में आतिशबाजी की दुकान लगवाने के लिए नगर पालिका ने  दो लाख 51 हजार रुपए लेकर ठेका भी कर दिया है।

गांधी पार्क में 110 दुकान
शहर के गांधी पार्क में 110 दुकानें आतिशबाजी की लगेंगी और हर दुकान में 3 मीटर का अंतर होगा। यहां पर दुकान का साइज 10 बाई 10 रखा है। इन दुकानों का रेट 2 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। वही सुरक्षा को लेकर दुकानदारों को भी सतर्क रहना है इसलिए अपनी दुकान पर  दो-दो रेत से भरी बाल्टी, फायर सिलेंडर रखना होगा।

सिद्धेश्वर ग्राउंड में 15 बड़ी दुकान
सिद्धेश्वर मंदिर ग्राउंड में दुकान लेने के बदले 5 हजार रुपए प्रति दुकान देना होगें। यहां पर दुकान का साइज बड़ा होगा और यहां पर करीब 15 दुकानें लगेंगी। गांधी पार्क में दीपावली पर सिर्फ तीन दिन के लिए ही आतिशबाजी की दुकानें लगती हैं, जबकि सिद्धेश्वर ग्राउंड में लगने वाली दुकानों में कुछ दुकानें देवठान तक लगती हैं।

20 से 25 फीसदी हुई आतिशबाजी महंगी
आतिशबाजी व्यापारी मनोज जैन व नवोदित खंडेलवाल ने बताया कि इस बार हरदा में हुई घटना के कारण शासन के आदेशों के कारण अधिकांश आतिशबाजी कारखाने बंद रहे। अगर समय पर माल बाहर से नहीं आया तो इस बार आतिशबाजी 30 से 50 फीसदी महंगी हो सकती है।

24 घंटे मौके पर रहेंगे टैंकर व दमकल
शहर के गांधी पार्क सहित सिद्धेश्वर क्षेत्र में आतिशबाजी दुकानों की सुरक्षा के लिए नगर पालिका की तरफ से दमकल व पानी के टैंकर 24 घंटे खड़े रहेंगे। इसके साथ ही कुछ स्तर पर रेत का स्टॉक भी रहेगा, जिससे अगर कोई अप्रिय घटना होती है, तो इन संसाधनों से आग को बुझाया जा सके। इसके अलावा दोनों ही जगह पर पुलिस बल भी तैनात रहेगा। शहर के गांधी पार्क व सिद्धेश्वर क्षेत्र में आतिशबाजी लेने के लिए न केवलं शहर बल्कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से भी भारी संख्या में लोग आते है।

हो चुका है ठेका
गांधी पार्क व सिद्धेश्वर ग्राउंड पर लगने वाली दुकानों के लिए ठेका कर दिया है। गांधी पार्क में हर दुकान के दो हजार रुपए व सिद्धेश्वर ग्राउंड में प्रति दुकान की 5 हजार रुपए की रसीद ही कटेगी। दुकानदारों को कुछ बुनियादी सुरक्षा की वस्तु रखना है, बाकी पूरी व्यवस्था नगर पालिका की रहेगी।
सुधीर मिश्रा, आरआई नपा शिवपुरी