SHIVPURI NEWS - जिले में बढ रहा है डेंगू का डंक, पिछले 12 दिन में 25 मरीज पॉजिटिव

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में लगातार डेंगू अपने पैर पसार रहा है,पिछले दिनों में शिवपुरी जिले के पिछोर क्षेत्र में दो मौत डेंगू से के कारण हुई है,लेकिन स्वास्थ्य विभाग मानने को तैयार रही है। अक्टूबर के महीने में तो स्थिति यह रही है कि हर रोज औसत दो डेंगू के मरीज सामने आए हैं। हालांकि सीएमएचओ डॉ संजय ऋषीश्वर का दावा है कि डेंगू से एक भी मरीज की मौत की पुष्टि नहीं हुई है।

उन्होंने दावा किया है कि बामौरकलां में जिस बच्चे राम लखेरा की मौत डेंगू से बताई जा रही है, उसका कहीं भी डेंगू का टेस्ट नहीं हुआ था और न ही वह डेंगू पॉजिटिव पाया गया। हालांकि उन्होंने लगातार बढ़ रहे डेंगू के केसों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि इसके लिए लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। बात अगर आंकड़ों की करें अक्टूबर महीने में अभी तक डेंगू के 25 मरीज पाजिटिव आ चुके हैं और पिछले पांच महीनों में डेंगू के मरीजों की संख्या 49 हो चुकी है।

डेंगू के बढ़ते केसों को देखते हुए इन पर लगाम कसने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लगातार लार्वा सर्वे शुरू करवा दिया है। सीएमएचओ का कहना है कि हम अब हर रोज सीएमएचओ शिवपुरी की फेसबुक आईडी पर हर रोज यह अपडेट कर रहे हैं कि किस दिन सर्वे टीम किस क्षेत्र में जाएगी। सर्वे टीम में कौन होगा और उनका मोबाइल नंबर क्या होगा।

ऐसे में अब लोगों को जागरूकता का परिचय देते हुए सर्वे टीम की मॉनिटरिंग करनी होगी कि टीम उनके यहां पहुंच रही है या नहीं। उनके अनुसार लोग फेसबुक से फोन नंबर लेकर सर्वेयर को फोन कर अपने घर बुलाएं और लार्वा सर्वे करवाएं। इस तरह से डेंगू के मच्छर पर लगाम कसी जा सकेगी।