SHIVPURI में लगेगा बायोडीजल प्लांट, 1 लाख 20 हजार टन कचरा लगेगा होगा नष्ट

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर में प्रतिदिन निकलने वाले 100 से 120 टन कचरा विनष्टीकरण के लिए अब नगर पालिका शिवपुरी में बायोडीजल संयंत्र लगाएगी। इसके लिए शासन ने 3 करोड़ रुपए भी स्वीकृत कर दिए हैं। संयंत्र लगने से जहां कचरा विनष्टीकरण होगा वहीं नपा को प्रतिदिन शहर से निकलने वाले 120 टन कचरे से रोजाना 4800 रुपए की आमदनी होगी। जिससे स्वच्छता रैंकिंग में भी सुधार आना तय है।

दरअसल शहर के कचरा विनष्टीकरण के लिए अब तक कोई बड़ी योजना नगर पालिका नहीं बना सकी। यही वजह है कि 1 लाख 20 हजार टन कचरा अभी ट्रेंचिंग ग्राउंड पर जमा है। पहली बार बायोडीजल बनाने वाली तमिलनाडु की कंपनी ने नगर पालिका शिवपुरी को प्रस्ताव दिया कि वह पीपीपी मोड पर काम करने तैयार है।

यदि उसे प्रोजेक्ट मिलता है तो वह कचरे से बायोडीजल बनाएगी और इसके बदले कंपनी नगर पालिका को 40 रुपए प्रति टन कचरे का भुगतान करेगी। यानि 1 लाख 44 हजार रुपए की नपा को आमदनी भी होगा, साथ ही कचरे का विनष्टीकरण मुफ्त में होगा। कंपनी कचरे के कार्बन पार्टिकल से बायोडीजल निर्मित करेगी और शेष बचे पार्टिकल से कचरे के ब्रिक्स बनाकर कोयला कंपनी को सप्लाई करेगी।

ट्रेचिंग ग्राउंड पर जमा कचरे का ढेर

सीआरपीएफ सहित बड़ौदी के वाशिंदों को मिलेगी राहत बड़ौदी के निवासी जनसुनवाई में वे कई बार आवेदन देकर गंदगी और बदबू से राहत की मांग प्रशासन से कर चुके हैं। वहीं यहां से लगा हुआ सीआरपीएफ कैंप है, जहां के अधिकारियों ने भी इस ट्रेचिंग ग्राउंड को शहर से कहीं दूर स्थापित करने की मांग पूर्व में की थी। यदि कचरा विनष्टीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाती है, तो यहां के नागरिकों को गंदगी से राहत मिलेगी।

स्वच्छता रैंकिंग में काफी ऊपर आ जाएंगे

इंदौर-भोपाल की तर्ज पर हम शिवपुरी वपुरी में भी कचरा विनष्टीकरण के लिए प्लान तैयार कर रहे हैं। तमिलनाडु की कंपनी ने हमें विजिट पर बुलाया है ताकि संयंत्र की बारीकियों को हम सीख सकें। हमें 3 करोड़ रुपए इस प्रोजेक्ट के लिए स्वीकृत हुए हैं। इससे हम स्वच्छता रैंकिंग में भी काफी ऊपर आ जाएंगे।
ईशांक धाकड़, सीएमओ नगर पालिका शिवपुरी

दीपावली बाद परिषद में लाकर टेंडर कराएंगे

सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हमें कचरा विनष्टीकरण की ठोस प्रक्रिया बनाने के निर्देश दिए थे। इसी तर्ज पर हम शिवपुरी में बायोडीजल बनाने वाली कंपनी से पीपीपी मोड पर इसे संचालित करने का प्लान तैयार कर रहे हैं। दीपावली उपरांत नवंबर माह में परिषद में लाकर इसके टेंडर कराएंगे।  
गायत्री शर्मा, अध्यक्ष नगर पालिका शिवपुरी