SANDHYA LUXURIA के अवैध निर्माण की जांच शुरू, प्रशासन ने बनाया जांच दल: खबर का असर - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी समाचार डॉट की खबर का असर हुआ है,शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने संध्या लक्झरिया हाईराइज बिल्डिंग परमिशन से 60 % अधिक पर निर्माण, ग्रीनलैंड निगल गए शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया था। इस खबर के असर के बाद जहां इस हाईराइज बिल्डिंग के फ्लैट बुक होना बंद हो गए थे। वही नगर पालिका सीएमओ ने इस कंस्ट्रक्शन की जांच कराने के लिए आज जांच दल गठित कर दिया है।

मुख्य नगरपालिका अधिकारी शिवपुरी इंशाक शर्मा ने अपने आदेश में लिखा है कि नगरीय क्षेत्र में निर्माणाधीन sandhya luxuria theme road shivpuri के सबंध में समाचार पत्रों में प्रकाशित हो रहे समाचारों ने अधोहस्ताक्षरकर्ता का ध्यान आकर्षित किया है। अंत:उक्त sandhya luxuria की निर्माण अनुमति एंव भवन अनुज्ञा की जांच सहित स्थल निरीक्षण तथा दस्तावेज परीक्षण हेतु जांच दल का गठन किया जाता है।

इस जांच दल में नगर पालिका के सतीश निगम सहायक यंत्री,जितेन्द्र सिंह परिहार उपयंत्री,राजेन्द्र पंचवेदी उपयंत्री एवं संबंधित वार्ड के एआरआई को नियुक्त किया है यह जांच टीम 3 दिवस के अंदर जांच कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

जैसा कि विदित है कि शिवपुरी में महेंद्र लॉजिस्टिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा हाईराइज बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। इस बिल्डिंग की ऊंचाई 30 मीटर बताई जा रही है। संध्या लक्झरिया नाम से बनने वाले इस विशाल भवन में 198 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा है।

जानकारी मिल रही है कि इस हाईराइज बिल्डिंग के लिए रेरा और टीएनसीपी सहित नगर पालिका शिवपुरी से निर्माण की मंजूरी ली है। इस निर्माण की मंजूरी में इस विशाल भवन में 1560 वर्ग मीटर पर कंस्ट्रक्शन करने की परमिशन प्रदान हुई है लेकिन भवन निर्माण करने वाली एजेंसी ने 2500 वर्ग मीटर में कंस्ट्रक्शन का निर्माण शुरू कर दिया है।

इस विशाल भवन का ग्राउंड फ्लोर बनकर तैयार हो चुका है अब फस्ट फ्लोर की तैयारी शुरू की गई। 1560 वर्ग मीटर की परमिशन पर 2500 वर्ग मीटर पर निर्माण किया गया है। ग्राउंड फ्लोर की छत 2500 वर्ग मीटर की डाली गई है। 1560 की परमिशन पर 2500 वर्ग मीटर पर निर्माण अर्थात परमिशन से 60 प्रतिशत से अधिक का निर्माण किया गया है।

ग्रीन लैंड एरिया में किया गया निर्माण

जानकारी मिल रही है हाईराइज बिल्डिंग की परमिशन में खुले रूप से रखी जाने वाली जमीन जिसे ग्रीनलैंड कहा जाता है उस पर लगभग 1 हजार मीटर का अवैध निर्माण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि नगर पालिका को शिवपुरी के इंजीनियरों को इस निर्माण की भनक तक नहीं है क्योंकि परमिशन के नोमस नगर पालिका के इंजीनियरों ने अध्ययन नही किया है।
 
अब क्या
इस मामले के बाद नगर पालिका शिवपुरी क्या एक्शन लेगी यह देखने वाली बात होगी,क्या इस निर्माण पर तत्काल रोक लगाई जाएगी और इसकी जांच की जाएगी कि क्या परमिशन के गाइडलाइन के अतिरिक्त निर्माण निकला तो इस अवैध निर्माण को तोड़ा जाएगा,क्या इस विशाल भवन की सारी अनुज्ञाओ को निरस्त किया जाऐगा। सभी नगर पालिका ने इस मामले का हल नहीं निकाला तो इस विशाल भवन में लगभग 40 फ्लैट अवैध निर्माण की श्रेणी में आएंगे और इनको खरीदने वालों से छलावा हो जाऐगा।