KUNO NATIONAL PARK : बाडे में बद 4 चीता शावक संक्रमण का शिकार,पढ़िए

Bhopal Samachar

भोपाल। कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े में मौजूद चार चीता शावकों के बीमार पड़ने की सूचना आ रही है। इससे कूनो प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है। चीता शावक पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे हैं। दो शावकों की त्वचा में वर्षा के कारण संक्रमण के कारण कीड़े पड़ने से परेशानी है।

वहीं दो चीता शावक अस्वस्थ हैं। इन चीता शावकों की निगरानी विशेष तौर पर कराई जा रही है। मेडिकल टीम लगातार निगरानी कर रही हैं। हालांकि कूनो प्रबंधन ने शावकों के बीमार होने की जानकारी साझा नहीं की है। निगरानी दल के ट्रैकरों को भी किसी को कुछ न बताने के लिए कहा गया है।

चीता शावक जिन्हें संक्रमण की समस्या है, यह मौसम के बदलाव या झाड़ियों के संपर्क में आने से होने की आशंका जताई जा रही है। इधर, चीतों को जंगल में छोड़ने की तैयारी की भी जारी है। इसके लिए नर व मादा चीतों का मेडिकल परीक्षण किया गया है, एक दो दिन में चीतों को जोड़े में छोड़ा जा सकते हैं।

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में वर्तमान में 12 चीता शावक और 12 नर-मादा वयस्क चीते हैं। उन्हें बड़े बाड़े में रखा गया है और अब इन्हें छोड़े जाने की तैयारियां की जा रही हैं। पिछले साल भी वयस्क चीतों को गले में कॉलर आइडी व मौसम के कारण त्वचा संक्रमण सबंधी शिकायत सामने आई थी, जिसके बाद विशेषज्ञों की टीम ने इनका उपचार किया था। तीन चीतों को गले में घाव मिले थे। चीतों को लेकर जारी हुई वार्षिक रिपोर्ट में
भी इसको लेकर उल्लेख किया गया