SHIVPURI में जबलपुर के स्वाइन फ्लू का असर, स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी जारी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में 11 स्वाइन फ्लू के केस मिलने के बाद पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य महकमा हाई अलर्ट पर है। जिले में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय ऋषीश्वर ने बताया कि जबलपुर में स्वाइन फ्लू के केस मिलने के बाद संचालक स्वास्थ्य सेवा भोपाल द्वारा दिए गए विस्तृत दिशा निर्देश के उपरांत शिवपुरी जिले में स्वाइन फ्लू के प्रकरणों की समीक्षा की गई। मौसम में बार बार हो रहे बदलाव सहित अन्य जिलों से स्वाईन फ्लू से संक्रमित आने वाले यात्रियों द्वारा से जिले में स्वाइन फलू संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। इसलिए प्रदेश के निर्देश पर स्वास्थ्य संस्थानों को एडवाइजरी एवं एलर्ट जारी किया है। जिले के समस्त स्वास्थ्य संस्थानों में स्वाइन फ्लू रोगी की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए गए है।

डॉ.ऋषीश्वर ने बताया कि स्वास्थ्य संस्थानों में स्वाइन फ्लू की जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध है। जिले में स्वाइन फ्लू के उपचार हेतु पर्याप्त औषधि भी उपलब्ध है। इसी के साथ आम जनता से अपील की है कि स्वाइन फ्लू से घबराएं नहीं स्वाइन फ्लू से बचाव के तरीके एवं सावधानी बरतें। स्वाइन फ्लू वायरस श्वसन तंत्र फेफड़े को प्रभावित करता है जिससे सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, सर्दी जुकाम, खांसी इत्यादि होने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराये।

 भीड़भाड़ वाले इलाके से दूर रहें। मुंह पर मास्क लगाए और स्वयं को आइसोलेटेड करें। बाहरी व्यक्तियों से हाथ ना मिलाएं और गले ना मिले, दूरियां बनाए रखें। स्वाइन फ्लू से बचने हेतु दिए गए सुझाव रोकथाम के निर्देशों का पालन करें और बार-बार हाथ धोते रहें।