SHIVPURI NEWS - नवाचार की मिसाल, सेवानिवृत शिक्षक करेगें टीचर, शिक्षक और बच्चों को मार्गदर्शन

Bhopal Samachar

खनियाधाना। खनियाधाना में शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर नए नवाचार करते हुए बीआरसीसी  ने  जिला परियोजना समन्वयक दफेदार सिंह सिकरवार एवं समाजसेवी तथा राजनेता राकेश लोधी की उपस्थिति मे क्षेत्र के 31  सेवानिवृत शिक्षकों को आज कार्यक्रम में आमंत्रण कर सेवा संकल्प व्रती का प्रमाण पत्र देकर उनसे आह्वान किया कि खनियाधाना में शिक्षा के क्षेत्र में हमें मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान करें।  

इस अवसर पर विशेष रूप से विकासखंड शिक्षा अधिकारी प्रकाश सूर्यवंशी  भरत लाल मेहते राम गोपाल सोनी क्षेत्र के शिवन्या व्रत शिक्षाविद समाजसेवी तथा बड़ी संख्या में शिक्षक उपस्थित रहे   उल्लेखनीय है की जिले में शिक्षा के क्षेत्र में एक नया नवाचार  कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसमें सेवानिवृत शिक्षकों को "शिक्षा संकल्प वृत्ती" के रूप में शासकीय विद्यालयों में मार्गदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना और शिक्षकों पालकों एवं बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन  देना है।

कार्यक्रम में लगभग 31 सेवानिवृत शिक्षक उपस्थित हुए, जिन्होंने अपने अनुभव और ज्ञान को संकल्प वृत्ति के माध्यम से सेवा करने का संकल्प लिया । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए
जिला परियोजना समन्वयक सिकरवार ने कहा कि यह 4 सितंबर 2024 शिवपुरी जिले में शिक्षा के क्षेत्र में यादगार दिवस होगा। खनियाधाना मे एक ऐसा नवाचार होने जा रहा है जिसमें सेवानिवृत शिक्षक "शिक्षा संकल्प वृत्ती" के रूप में प्रेरणात्मक सहयोग देते रहेंगे।

 वही समाजसेवी युवा नेता राकेश लोधी ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक समाज के मार्गदर्शक है आप जैसा करोगे उससे ही समाज को प्रेरणा मिलती है अतः आप अपना जीवन इतना अधिक प्रेरणादायक बनाएं की पिछोर खनियाधाना क्षेत्र में एक मिसाल कायम हो  स्कूल  समय पर शिक्षक तंबाकू गुटखा का सेवन न करें, विद्यालय में पुताई की जाए, भवन पर लिखावट अच्छी हो, विद्यालय व्यवस्थित हो, स्कूल एक मंदिर है, हम घर जैसा स्वच्छ एवं सुंदर वातावरण रखें। शिक्षा यदि ठीक है तो सभी चीज ठीक है।

विकासखंड स्त्रोत समन्वयक  संजय भदोरिया द्वारा शिक्षा संकल्प व्रती एक नवाचार की रूपरेखा और प्रस्तावना सभी के समक्ष प्रस्तुत की एवं कहा की हमारे विद्यालय के शिक्षकों को प्रेरणा एवं मार्गदर्शन इन सेवानिवृत्त एवं अनुभवी शिक्षकों का मार्गदर्शन ठीक वैसा ही प्राप्त होता रहे जैसे पवन पुत्र हनुमान जी को जामवंत का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ था ठीक जामवंत की भूमिका में सेवानिवृत्त शिक्षकों द्वारा  मार्गदर्शन  शिक्षकों को मिलता रहे वही सेवानिवृत प्राचार्य शिक्षक रामगोपाल सोनी जी ने कहा कि अनुभवी शिक्षकों को उनके अनुभव के  लिए याद किया जाता है और उनका मार्गदर्शन विद्यालयों को प्राप्त होना चाहिए।जिन शिक्षकों द्वारा शिक्षा संकल्प व्रती का संकल्प लिया उनमें  रामगोपाल सोनी जी बाबूलाल जी यादव नाथूराम जी जाटव श्यामलाल जाटव केदारनाथ पुरोहित जी इत्यादि उपस्थित रहे।
 
इस कार्यक्रम में  मॉडल स्कूल प्राचार्य टेकचंद जैन, पुरुषोत्तम पुरोहित, बीएसी सत्येंद्र जैन, लोकेंद्र लोधी जनपद शिक्षा केंद्र  के जन शिक्षक गण, सेवानिवृत शिक्षक गण, और बड़ी संख्या में शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन संवाद मित्र एवं माध्यमिक शिक्षक राजेश देव पांडे द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन विकासखंड शिक्षा अधिकारी प्रकाश सूर्यवंशी द्वारा किया गया।