SHIVPURI NEWS - तेंदुआ का इंजीनियर आशीष सेठ के फोटो सेशन में स्पष्ट संदेश, मेरा जंगल है खाली करो

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के निकाय क्षेत्र में तेंदुआ फिर स्पॉट हुआ है,इस बार तेंदुआ का फोटो इंजीनियर आशीष सेठ ने अपने कैमरे में कैद किया है। इंजीनियर आशीष शनिवार की रात लगभग 10 बजे करैरा की और से लौट रहे थे तभी झांसी रोड पर रामराजा मैरिज हॉल से लगभग 500 मीटर पहले यह तेंदुआ शिकार की तलाश में रोड किनारे बैठा हुआ था।

इंजीनियर आशीष सेठ ने इस तेंदुआ को सड़क किनारे बैठे देखा उसके बाद उन्होने अपना मोबाइल निकाला और धीरे धीरे अपनी कार को तेंदुआ के पास ले गए और उसका वीडियो बना लिया। इस दृश्य ऐसा दिख रहा है कि तेंदुआ अपना फोटो शूट करा रहा हो,उसके बाद बड़े ही आराम से सड़क किनारे स्थित झाडियो में समा गया। फोटो शूट करा कर तेंदुआ यह संदेश दे गया कि यह मेरा जंगल क्षेत्र है इस पर इंसानो ने कब्जा कर लिया आप इस जगह को खाली करो।

खेतसिंह कॉलोनी में कुत्तों का शिकार

बीते 29 अगस्त को हवाई पट्टी और नोन कोल्हू की पुलिया के बीच स्थित खेतसिंह कॉलोनी में तेंदुआ अपनी आमद दर्ज करा चुका है। यह क्षेत्र माधव नेशनल पार्क की सीमा से लगा हुआ है,पार्क के हिसाब से यह तेंदुआ की पडोस की कॉलोनी है इसलिए तेंदुआ बार बार इस क्षेत्र में दिखाई दे रहा है। खेतसिंह कॉलोनी के लोगों के अनुसार इस तेंदुए ने कॉलोनी के 10 कुत्तों का शिकार कर दिया है। कॉलोनी वासियो अब दहशत में है।

शहर की सटी कॉलोनियों में आमद

माधव नेशनल पार्क की सीमा शहर की कई कॉलोनियों से लगी हुई है, इस कारण शहरी क्षेत्र की सीमा सटे इलाकों में लगातार तेंदुए अपनी आमद दर्ज करा रहे हैं। कुछ रोज पूर्व मदकपुरा क्षेत्र की कालोनी के पास एक तेंदुआ दिखाई दिया था। जिससे अब कॉलोनीवासी दहशत के साये जी रहे हैं। वहीं शहर से सटी नॉन कोल्हू की पुलिया पर कई बार तेंदुआ फेंके गए मृत मवेशियों को अपना निवाला बनाता हुआ कैमरे में कैद हो चुका हैं।

बता दें कि मदकपुरा, नॉन कोल्हू पुलिया और करबला क्षेत्र शहर से सटा हुआ हैं। इसके चलते सुबह और शाम लोग इस क्षेत्र में मॉर्निंग और इवनिंग वॉक पर निकलते हैं। ऐसे में इन लोगों को भी अब डर सताने लगा हैं।

बीते साल करबला-बाजाघर क्षेत्र की गौशाला में घुसकर तेंदुआ गाय पर हमला कर उसे मार चुका हैं। उसी क्षेत्र में एक बार फिर एक तेंदुआ रविवार की रात कैमरे में कैद हुआ हैं। बता दें शहर माधव नेशनल पार्क की सीमा से सटा हुआ हैं। जिन स्थानों पर अब तक तेंदुआ दिखाई दिया हैं। उस स्थान को नेशनल पार्क प्रबंधन वन्य प्राणियों का क्षेत्र बताती है।