SHIVPURI NEWS - ब्राह्मण को शस्त्र और शास्त्र का ज्ञान होना चाहिए: पंडित भरत शर्मा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा सनातन जिला शिवपुरी की  शिव कॉलोनी में मासिक बैठक रविवार को पंडित कैलाश नारायण मुद्गल अमरपुर वालों के निवास पर आयोजित की गई,कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पंडित  भरत उपाध्याय व राम प्रकाश शर्मा करसेना वाले ब्राह्मण महासभा के संरक्षक व मार्गदर्शक एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता  ब्राह्मण समाज के जिला अध्यक्ष पंडित पुरुषोत्तम कांत शर्मा ने की, सबसे पहले भगवान परशुराम के चरणों में नमन करते हुए माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित किया गया ।

पडिंत भरत उपाध्याय ने अपनी उद्बोधन में समाज के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा सनातन जिला शिवपुरी की टीम को मैं साधुवाद करता हूं ,।जिन्होंने ब्राह्मण समाज को संगठित करके रखा और कभी भी भविष्य में कोई भी जरूरत पड़े या चिंतन मनन की जरूरत हो तो हम समाज के लोग एकत्रित होकर किसी भी विषय पर अपना विचार रख सकते हैं । आगे उन्होंने कहा कि आज हमारा ब्राह्मण कुल भगवान परशुराम के मंदिर निर्माण हेतु आर्थिक सहयोग मांग रहा है इससे किसी दूसरे से नहीं ध्यान रखें हम भगवान परशुराम के वंशज हैं

हमें शस्त्र और शास्त्र का ज्ञान होना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पड़े तो हम शस्त्र उठाएंगे नहीं तो शास्त्र के विशेषज्ञ बने रहेंगे उन्होंने कहा कि हमें भगवान ने जिम्मेदारी दी है कि अगर कोई भटक रहा हो और सही मार्ग पर न चल रहा हो तो हम ब्राह्मण इस अपनी मधुर वचनों से उनका जीवन सुधर जाएगा। अंत में उन्होंने ब्राह्मण समाज की पूरी टीम और अध्यक्ष पंडित पुरुषोत्तम कांत शर्मा को धन्यवाद किया कि वह निरंतर समाज को सही दिशा और संस्कार देने का प्रयास कर रहे है।

इस कार्यक्रम के आयोजन में सभा के विशिष्ट अतिथि रूप में पंडित कुंज बिहारी पाराशर  जिला संयोजक व पंडित बालकृष्ण मामा पंडित महावीर मुद्गल संभागीय सचिव अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा सनातन पंडित कैलाश नारायण भार्गव जिला महामंत्री ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अपने ब्राह्मण संगठन कौशल का परिचय दिया । कार्यक्रम का संचालन पंडित हरगोविंद शर्मा एवं आभार कैप्टन चंद्र प्रकाश शर्मा ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विशम्भर दयाल दीक्षित एन पी अवस्थी सतीश सडैया भगवत प्रसाद शर्मा गुरु ओमप्रकाश समाधिया सुरेंद्र  पांडे सुरेंद्र पाठक आदि उपस्थित थे ।

यह बैठक ब्राह्मण समाज को एकजुट करने और उनके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है यह भी ध्यान रखना होगा कि ब्राह्मण समाज केवल धार्मिक कार्यों तक सीमित नहीं है बल्कि समाज के सभी क्षेत्रों में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए ब्राह्मण समाज को शिक्षा स्वास्थ्य और सामाजिक न्याय जैसी क्षेत्र में भी अपना योगदान देना चाहिए ।