SHIVPURI NEWS -जिले में रातभर ​बारिश से सिंध उफान पर मडीखेडा के चार गेट खोले गए

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में मंगलवार-बुधवार की रात भर लगातार बारिश के कारण सिंध नदी का जलस्तर बढ़ गया इस कारण सिंध को बांध कर बनाए गए अटल सागर मड़ीखेड़ा बांध के एक साथ चार गेट खोले गए है। यह गेट आज सुबह 7 बजे खोले गए है। मडीखेडा बांध के इस मानसून सीजन के दूसरी बार यह गेट खोले गए है।

अटल सागर बांध की भराव क्षमता 346.25 मीटर है,जिले में लगातार बारिश के कारण आज रात अचानक सिंध का जलस्तर बढ़ गया और 346.05 पहुंच गया। इस कारण आज सुबह मडीखेडा प्रबंधन ने 4 गेट खोल दिए है। उक्त जल नदी के रास्ते से मोहिनी बांध पहुंचेगा। सभी आमजन को सूचना दी जाती है कि नदी के तटबंध एवं आसपास क्षेत्र से दूर रहे एवं अन्य नागरिकों को भी सूचित करें।

मडीखेडा डेम के गेट खोले जाने से डाउनस्ट्रीम में बाढ एंव से प्रभावित होने वाले संभावित ग्राम मडीखेडा,धमकन,पचपेडिया,कलयाणपुर,नानकपुर,सुल्तानपुर और पवा ओर वही मोडिनी पिकअप वियर से पानी छोडे जाने पर ख्यावदा,सावोली,सूडा,धमधौली,सीहोर,निहाबरा,पनघटा,मगरौनी ओर पुलाडा है। जैसा कि विदित है कि 26 अगस्त को शाम 7 बजे मडीखेडा डैम के 2 साल बाद गेट खोले गए थे और 27 अगस्त की दोपहर 12.50 बजे गेट बंद कर किए गए थे। साथ ही पॉवर जनरेशन यूनिट की 20-20 मेगावाट की तीनों टरबाइन 24 घंटे बिजली बनाने लगीं।