SHIVPURI NEWS - अपनी सीमा का सीमांकन करने आए तेंदुए के पार्क प्रबंधन ने चिपकाए पोस्टर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी माधव नेशनल पार्क शिवपुरी की सीमाओं को लांघकर नगरीय क्षेत्र में लगातार तेंदुआ की आमद दर्ज की जा रही है। तेंदुआ नजर आने के बाद किसी भी अनहोनी की आशंका को देखते हुए माधव नेशनल पार्क प्रबंधन ने बुधवार की शाम करबला से हवाई पट्टी तक तेंदुए के पोस्टर दीवारों पर चिपका दिए है। पार्क की टीम ने इन पोस्टरों पर लोगों के लिए एडवाइजरी जारी है।

जिसमें लिखा है कि शाम के समय बच्चों को घर से अकेले बाहर न निकलने दें। साथ ही रात के समय यदि निकले तो ग्रुप में निकलें और तेंदुए नजर आने पर तेज आवाज कर भगाने का प्रयास करें। करबला से हवाई पट्टी क्षेत्र में लगभग हर रोज रात के समय तेंदुआ घूमता नजर आता है। इतना ही नहीं खेत खंगार कॉलोनी में तो लोगों में इतनी दहशत है कि वे सांझ ढलते ही अपने घरों में दुबक जाते हैं। चूंकि यह एरिया पहले जंगल हुआ करता था, लेकिन अब वहां तक बसाहट हो गई है।

ऐसे में तेंदुआ तो अपने पुराने इलाके में ही आ रहा है, परंतु उसके क्षेत्र में अब इंसान बस गए हैं। नेशनल पार्क के अधिकारियों का भी यही कहना है कि जिस एरिया में तेंदुए नजर आ रहे हैं, वहां तो बहुत पहले से वो घूमते रहते हैं। बुधवार को नेशनल पार्क प्रबंधन ने झांसी रोड से लेकर करबला एरिया तक पेड़ों से लेकर दीवारों पर तेंदुए का फोटो सहित उसमें आमजन को दी जाने वाली सलाह के बिंदुओं वाले पोस्टर चिपका दिए। ताकि वहां पर रहने वाले लोग इन पोस्टर को देखकर तेंदुओं से सावधानी रखें तथा अपने परिवार को भी सुरक्षित रखने का प्रयास करें। उल्लेखनीय है कि शहरी क्षेत्र में आए दिन तेंदुआ नजर आने पर लोग डरे सहमे हुए हैं।

तीन दिन पूर्व तेंदुआ ने आशीष सेठ से कराया था फोटो शूट

तीन दिन इंजीनियर आशीष शनिवार की रात लगभग 10 बजे करैरा की और से लौट रहे थे तभी झांसी रोड पर रामराजा मैरिज हॉल से लगभग 500 मीटर पहले यह तेंदुआ शिकार की तलाश में रोड किनारे बैठा हुआ था।

इंजीनियर आशीष सेठ ने इस तेंदुआ को सड़क किनारे बैठे देखा उसके बाद उन्होने अपना मोबाइल निकाला और धीरे धीरे अपनी कार को तेंदुआ के पास ले गए और उसका वीडियो बना लिया। इस दृश्य ऐसा दिख रहा है कि तेंदुआ अपना फोटो शूट करा रहा हो,उसके बाद बड़े ही आराम से सड़क किनारे स्थित झाडियो में समा गया। फोटो शूट करा कर तेंदुआ यह संदेश दे गया कि यह मेरा जंगल क्षेत्र है इस पर इंसानो ने कब्जा कर लिया आप इस जगह को खाली करो,यह तेंदुआ लगातार इस क्षेत्र में आ रहा है और अपने जंगल का सीमांकन कर रहा है।

यह लिखा है पोस्टर में

  1. तेंदुए का विचरण क्षेत्र हवाई पट्टी से करबला तक में अकेले न घूमें।
  2. शाम के समय बच्चों को अकेले घर से बाहर न निकलने दें।
  3. मांसाहारी भोजन के अपशिष्ट को खुले में बाहर न फेंके।
  4. पालतू कुत्ते, बकरी, बछड़े आदि को सुरक्षित बंद स्थान पर रखें।
  5. तेंदुए का सामना होने पर सामूहिक रूप से तेज आवाज कर भगाने का प्रयास करें।