SHIVPURI NEWS - सांसद निधि के टैंकरों की तलाश, सीएमओ का टास्क, कहानी पढिए

Bhopal Samachar

शिवपुरी। गुना-शिवपुरी के पूर्व सांसद ने सांसद निधि से शिवपुरी जिले को फायर फाइटर टैंकर दिए थे। इन फायर फाइटर टैंकरों की संख्या 10 बजाई जा रही है। यह पूर्व सांसद ने 9.81 करोड़ की सांसद निधि में से 8.87 करोड़ रु. खर्च किए थे। इसमें से 8.70 करोड़ रुपए सिर्फ वाटर टैंकर खरीदने पर खर्च किए। लोकसभा क्षेत्र के तीनों जिलों में से शिवपुरी में 59.29 लाख रुपए के टैंकर दिए गए। अब इनमें से कई टैंकर ढूंढने पर भी नहीं मिल रहे हैं। तीनों जिलों में टैंकरों की खरीद एमपी एग्रो के जरिए हुई है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी मार्गदर्शिका (अप्रैल-2023) में निहित निर्देशों के अनुशरण में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत भारत सरकार नई दिल्ली से प्राप्त आवंटन से आमजन को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु जीआई कोटेड 5 हजार लीटर क्षमता वाले दस पानी के टैंकर एमपी एग्रो के माध्यम से माह जनवरी 2024 में क्रय किए थे।

समाजवाद में बांट दिए गए थे यह टैंकर

यह टैंकर सांसद को नियमानुसार नगर पालिका या किसी अन्य ऐसी संस्था को प्रदान करना थे, जहां इनके माध्यम से जनहित में पेयजल सप्लाई की जा सके। पूर्व सांसद केपी यादव ने ऐसा न करते हुए टैंकर शहर के वार्ड पार्षदों के माध्यम ऐसे समाजों को प्रदान कर दिए गए जिनका वार्ड में बोट बैंक अधिक था।

विधायक देवेंद्र जैन ने उठाया था मामला

सांसद निधि के टैंकरों का जनहित की जगह व्यक्तिगत हित में उपयोग किए जाने का यह मामला 13 जून को विधायक देवेंद्र जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में पेयजल संकट को लेकर आयोजित हुई बैठक के दौरान उठाया गया था।  

10 फायर फाइटर टैंकर में से 6 बरामद

नगर पालिका ने जो 6 टैंकर बरामद किए हैं, उनमें से कुछ को पुतवा दिया गया था। निजी उपयोग में लाने के लिए सांसद निधि के टैंकर खुर्दबुर्द करने की योजना थी। एक टैंकर काले रंग से पुता मिला तो दूसरे पर सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति लिखवा दिया गया है। वही बताया जा रहा है कि इन जब्त टैंकरो में कई टैंकरो की मोटर गायब है।

हमने तो समाजों को टैंकर दिए थे

समाजों के संग बैठक की तो टैंकरों की मांग सामने आई। इसलिए सांसद निधि से टैंकरों की स्वीकृति दी थी। समाजों को टैंकर दिए थे, पता नहीं बाद में किसके पेट में दर्द हुआ। हालांकि टैंकर नगर पालिका भेजे जा रहे हैं। कितने टैंकर और कितनी राशि में खरीदें, यह जानकारी योजना एवं सांख्यिकी विभाग के पास है।
डॉ. केपी यादव, पूर्व सांसद, गुना-शिवपुरी

सांसद निधि के तहत दिए टैंकरों में से 6 बरामद हो गए हैं। शेष टैंकर ढूंढने के लिए एई को बोला है कि यदि किसी के पास टैंकर हैं तो नोटिस देकर मंगाएं। उम्मीद है कि सारे टैंकर मिल जाएंगे।
ईशांक धाकड़, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी