SHIVPURI NEWS - स्वास्थ्य विभाग ने की जंगल में दुकान सील, मौत के बाद कार्यवाही, पर सवाल जिंदा है

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के पोहरी अनुविभाग के जंगल क्षेत्र छर्च गांव मे स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक झोला छाप डॉक्टर की दुकान को सील कर दिया है। झोला छाप डॉक्टर के इलाज के कारण 18 साल की युवती की मौत हो गई थी,इससे पूर्व भी स्वास्थ्य विभाग ने बदरवास क्षेत्र के गांव में एक झोला छाप डॉक्टर की दुकान को सील किया था,विभाग ने झोला छाप को सजा जब दी जब उसके इलाज के कारण एक 9 माह की मासूम की मौत हो गई। 

इस कार्रवाई पर सवाल उठ रहे है कि स्वास्थ्य विभाग जब ही झोला छाप डॉक्टरो पर कार्रवाई करता है जब डॉक्टर के इलाज से किसी की मौत हो जाती है। शहर में ही 100 झोला छाप डॉक्टर अस्पताल बनाकर मरीजो का इलाज कर रहे है लेकिन स्वास्थ्य विभाग शहर में कार्रवाई नहीं करता है।

उल्लेखनीय है कि पोहरी विकासखंड के ग्राम छर्च निवासी नत्था रजक की 18 वर्षीय बेटी अक्की रजक की उपचार के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई थी। बच्ची को जिला अस्पताल लाने से छर्च के झोलाछाप डॉक्टर नरेंद्र धाकड़ से 2 घण्टे उपचार कराया था। युवती को समय पर उचित उपचार न मिल पाने की संभावना के चलते उसकी मृत्यु हो गई थी। इस घटना के बाद स्वास्थ्य महकमे की संयुक्त टीम ने ग्राम छर्च में चिकित्सकीय उपचार करने वाली एक दुकान पर छापामार कार्रवाई की।

टीम के पहुंचने पर दुकान खुली मिली लेकिन झोलाछाप डॉक्टर नरेन्द्र धाकड स्वासथय विभाग की टीम को देख भाग खड़ा हुआ। जहां सम्बन्धित मकान मालिक से फोन लगवाया गया लेकिन किसी के द्वारा फोन रिसीव नहीं हुआ। जिसके बाद बीएमओ के नेतृत्व में छापेमारी की लिए पहुंची। जिले से गठित टीम ने उपस्थित ग्रामीणों के बयान लिए तथा झोलाछाप डॉक्टर के क्लिनिक को सील करने की कार्रवाई की।