SHIVPURI NEWS - पिता की मौत के बाद भाइयों में विवाद, लाश का आधे-आधे हिस्से का अंतिम संस्कार होगा

Bhopal Samachar

सोनू सैन @ अमोला। करैरा अनुविभाग के अमोला थाना सीमा में आने वाले सिरसौद गांव में एक 100 साल के वृद्ध की मोत को बाद उसके अंतिम संस्कार को लेकर बेटो में विवाद हो गया। इस विवाद की चर्चाए अब पूरे क्षेत्र है। विवाद प्रॉपर्टी को लेकर हुआ था,लेकिन जब तक विवाद नहीं सुलझता जब तक बड़ा बेटा पिता के अंतिम संस्कार को 20 घंटे तक रोके रखा,इस विवाद को बढ़ता देख अमोला के सरपंच और उपसरपंच मौके पर पहुंचे और इस विवाद को सुलटाते हुए मृतक वृद्ध को अंतिम संस्कार संपन्न कराया।

जानकारी के अनुसार सिरसौद गांव में रहने वाले एक जाटव परिवार के मुखिया वृद्ध उम्र 100 साल का निधन गुरुवार को शाम 4 बजे हो गया था। मृतक वृद्ध अपने छोटे बेटे के साथ रह रहा था। वृद्ध के निधन के खबर सुनकर इस परिवार के रिश्तेदार पडौसी और ग्रामीणों ने अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दी। जैसे ही वृद्ध की अंतिम यात्रा मृतक वृद्ध के बड़े बेटे के घर से आगे निकली तो बडे बेटे ने इस अंतिम यात्रा को रोक दिया।

बताया जा रहा है कि मृतक की मौत के बाद बड़े बेटे को किसी तरह पता चल गया कि उसके पिता ने अपनी पूरी संपत्ति और बैंक में जमा 7 लाख रुपए अपने छोटे बेटे के नाम कर दी। जमीन को विधिवत नाम करा दिया और बैंक से पैसा भी निकाल लिया। बताया जा रहा है कि इससे 2 साल पूर्व मृत पिता अपने बड़े बेटे के साथ ही रह रहा था।

संपत्ति से बेदखल बड़ा बेटा अड गया कि जायदाद का आधा हिस्सा दिया जाए जब तक अंतिम संस्कार नही किया जाऐगा। विवाद इतना बढ़ा कि देर रात तक यह मामला सुलट नहीं सका,और पिता की अर्थी बडे बेटे के घर के सामने ही रखी रही। सुबह फिर अंतिम संस्कार को लेकर छोटे बेटे ने जिद की तो बड़ा बेटा कुल्हाड़ी लेकर आ गया और बोला कि चलो जायदाद में हिस्सा आधा नहीं दिया तो पिता पर तो आधा अधिकार है इसलिए  अब दोनों अलग अलग अंतिम संस्कार करेेगे। आधे हिस्से का छोटा भाई करेगा और आधे हिस्से का में करूंगा किसी भी स्थिति में यह विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा था।

इस मामले में अमोला के सरपंच अतर सिंह लोधी ने बताया कि गुरुवार से शुक्रवार की दोपहर तक मृतक की बॉडी रखी रही। इस विवाद का सुलटाने के लिए उपसरपंच नारायण जाटव को पहुंचाया और उन्होंने इस विवाद को सुलटाया,बेटे को समझाया तब जाकर शुक्रवार की दोपहर एक बजे मृतक का अंतिम संस्कार संपन्न हो सका।