SHIVPURI NEWS - स्वास्थ्य विभाग की जमीन पर तान दिया मकान,​ टीम भी बनी लेकिन हटा नही सके

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की पोहरी विधानसभा के सुभाषपुरा गांव में मुक्तिधाम के पास स्वास्थ्य कल्याण विभाग की भूमि पर अतिक्रमण कर पक्के मकान का निर्माण किया जा रहा है। इस अतिक्रमण की ग्रामीणों ने कई बार शिकायत की है,ओर इस अतिक्रमण की जांच होकर संभावित को शिवपुरी तहसीलदार और सुभाषपुरा के नायब तहसीलदार ने नोटिस भी जारी कर दिए है लेकिन अभी तक इस अतिक्रमण को जमींदोज नही किया गया है। अभी बीते मंगलवार को इस अतिक्रमण की शिकायत पुन: कलेक्टर से की थी।

इस अतिक्रमण को लेकर 4 साल पहले हुआ था चक्काजाम

जानकारी के अनुसार सुभाषपुरा गावं के मुक्तिधाम के पास भूमि सर्वे क्रमांक 47 1 1 रकवा 0ण्795 पर गांव के रहने वाले रामदयाल धाकड़ पुत्र राजाराम धाकड़ सहित उसके भाईयो ने पक्का निर्माण कर लिया था। इस अतिक्रमण को हटाने के लिए शिकायत की गई,लेकिन शिकायत के बाद भी कार्यवाही नहीं होने के कारण ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया। इस कारण प्रशासन ने 24 नवंबर 2020 को इस अतिक्रमण साफ कर दिया था। अतिक्रमण तोड़ने से पूर्व राजस्व विभाग ने इसकी जांच भी कराई थी और इस जांच में अतिक्रमण होना पाया गया था।

अब पुन:स्वास्थ्य विभाग की जमीन पर पक्का निर्माण जारी

बताया जा रहा है कि रामदयाल धाकड़ ने पुन:इसी जमीन पर पिछले साल पक्के भवन का निर्माण कर लिया जिसकी शिकायत 10 सितंबर 2023 को जनसुनवाई के माध्यम से की गई थी। इस शिकायत पर पुनः:जांच हुई और जांच में पक्का अतिक्रमण पाया गया,इस मामले में तत्कालीन नायब तहसीलदार ने अपने आदेश क्रमांक 466 दिनांक 20 सितंबर को अवैध अतिक्रमण को हटाने के आदेश आरआई को दिए लेकिन यह अतिक्रमण समाजवाद भी चपेट में आ गया और कार्यवाही नहीं हुई।

फरवरी 2024 मे कलेक्टर शिवपुरी को शिकायत

बताया जा रहा है कि न्यायिक मानवाधिकार परिषद मध्यप्रदेश के बैनर तले प्रदेश उपाध्यक्ष भरत शर्मा  साथ ग्रामीणों ने कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र कुमार चौधरी का इस अतिक्रमण की शिकायत की। ग्रामीणों ने बताया कि अतिक्रमण से अंतिम यात्रायो में परेशानी होती है।

कलेक्टर शिवपुरी ने दिए थे जांच के आदेश

इस मामले में कलेक्टर शिवपुरी ने जांच के आदेश दिए और पुन:इसकी जांच की गई जिसमें नायब तहसीलदार ने अतिक्रमण कर्ताओ को नोटिस दिए गए फिर भी यह अतिक्रमण नही हटा

अब क्या
बीते मंगलवार को फिर ग्रामीण भरत शर्मा के साथ कलेक्टर शिवपुरी से मिले और कलेक्टर शिवपुरी ने शिवपुरी तहसीलदार को इस मामले में कार्यवाही करने को कहा था। शिवपुरी तहसीलदार सिद्धार्थ शर्मा ने पुन:इस मामले की जांच कराई

अतिक्रमण हटाने के लिए एक आरआई और 7 पटवारियो का दल गणित

इस अतिक्रमण को हटाने के लिए तहसीलदार सिद्धार्थ शर्मा ने प्रीति वर्मा आरआई,पटवारी रामसेवक राठौर,गोपाल कृष्ण आर्य,विध्याराम उपाध्याय,मनीष बुधोनिया,दीपक प्रजापति,संजीव मौर्य सहित दिलीप शर्मा का दल गठित कर दिया था,लेकिन नायब तहसीलदार अनिल धाकड़ के अवकाश से लौट आने पर इस कार्यवाही पर विराम लग गया। ग्रामीणों का आरोप है कि नायब तहसीलदार अनिल धाकड़ के समाजवाद के कारण यह जमीन अतिक्रमण मुक्त नहीं हो पा रही है। इनकी कार्यकाल में यह अतिक्रमण होना शुरू हुआ था और अब यह तनकर खडा हो गया।

हो सकता है संघर्ष
इस अतिक्रमण को लेकर सुभाषपुरा गांव में रोष है,लोगों को परेशानी है,लेकिन सुभाषपुरा नायब तहसीलदार बार बार जांच के नाम पर मामले को भटका रहे है। इससे पूर्व सन 2020 में प्रशासन की सुस्त चाल के कारण वहां चक्का जाम कर दिया था। अब किसी भी दिन सुभाषपुरा में इस अतिक्रमण को लेकर आपसी सघंर्ष हो सकता है वही पब्लिक फिर सड़क पर आ सकती है।

इनका कहना है
तहलीलदार से जांच कराकर इस अतिक्रमण को हटाने के लिए बोला था अब तक क्यो नही हटा में बात करता हूं
रविन्द्र चौधरी कलेक्टर शिवपुरी