SHIVPURI NEWS - कोर्ट रोड से सब्जी मंडी शिफ्ट होगी, अनाज मंडी में अधिक जगह बेहतर पार्किंग

Bhopal Samachar

शिवुपरी। शहर के कोर्ट रोड स्थित शहर की सबसे पुरानी सब्जी मंडी को अब अनाज मंडी में शिफ्ट किया जाएगा। यही नहीं कोर्ट रोड अतिक्रमण मुक्त हो और रोड पर ठेले लगाकर फल सब्जी सामग्री न बेची जाए इसलिए यह प्लान शहर के लिए तैयार किया गया है। जिसके पहले चरण में लंबे समय से खाली पड़े अनाज मंडी के स्थान से इसे संचालित करने की तैयारी की गई है।

यह तब तक के लिए तय किया गया है जब तक पुराने बस स्टैंड के पास निर्धारित स्थल पर नई सब्जी मंडी की तैयारी नहीं हो जाती। हालांकि आगामी एक हफ्ते में सब्जी मंडी अब अनाज मंडी में शिफ्ट हो जाएगी।

दरअसल नगर पालिका ने अब से 1 साल पहले यह तय कर लिया था कि रैन बसेरा के पास खाली हुई अतिक्रमण मुक्त जमीन का उपयोग अब नई सब्जी मंडी संचालित करने के लिए होगा। यहां पर सब्जी बेचने वाले ठेले और फल विक्रेताओं को भी शिफ्ट करने की तैयारी थी लेकिन नगर पालिका इस स्थान को विकसित करने की तैयारी शुरू नहीं कर सकी। यही वजह रही कि यह जगह 1 साल के बाद पुराने बस स्टैंड पर जस की तस पड़ी हुई है।

अनाज मंडी का किया गया निरीक्षण

सोमवार को विधायक देवेंद्र जैन, नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी, एसडीएम उमेश कौरव और सीएमओ ईशांक धाकड़ ने अनाज मंडी का निरीक्षण किया और देखा कि अनाज मंडी का परिसर खाली है और यहां मंडी और नगर पालिका मिलकर यहां पर सब्जी मंडी का संचालन शुरु कर दें तो कोर्ट रोड से यातायात का दबाव खत्म होगा वहीं क्यों से खाली पड़ी अनाज मंडी के कवर्ड परिसर का उपयोग भी हो सकेगा।

शहर का सबसे व्यसत मार्ग कोर्ट पर लोड कम होगा

शहर का सबसे व्यवस्तम और प्रमुख मार्ग कोर्ट रोड है। यहां कोर्ट रोड पर ही बाहर ठेले लगाकर सब्जी विक्रेताओं के साथ फल विक्रेता अपने ठेले लगाते हैं। इस वजह से यहां यातायात भी अवरुद्ध होता है। परेशानी तब और बढ़ जाती है जब त्यौहार का समय आता है। इस समय तो कोर्ट रोड पर दोनों और ठेले वाले अपना व्यवसाय चलाते हैं जिससे यहां से निकलने में न केवल राहगीरों को परेशानी होती है वरन दोपहिया वाहन चालक तो यहां से निकल ही नहीं सकते। ऐसे में कोर्ट रोड से इन ठेले वालों को शिफ्ट करने की तैयारी जो प्रशासन ने की है वह यदि इस बार हकीकत रूप ले ले तो निश्चित रूप से शहर सौंदर्यीकरण के साथ यह व्यस्तम मार्ग अस्त व्यस्त नजर नहीं आएगा।

यह बोले विधायक

नई सब्जी और फल मंडी बनने में अभी समय है इसलिए हम पहले चरण में खाली अनाज मंडी के हिस्से में कोर्ट रोड पर संचालित होने वाली सब्जी मंडी को वहां ले जाएंगे। इसकी पूरी प्लानिंग हमने कर ली है। अभी जो सब्जी मंडी संचालित है, उससे 20 गुना अधिक क्षेत्र मिलेगा। यहां शौचालय, पानी की व्यवस्था और रोशनी के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश हमने अधिकारियों को दिए हैं। देवेंद्र जैन, विधायक शिवपुरी