SHIVPURI NEWS - शिवपुरी में सीवर का शिकार हो रहे है लोग, बीच रोड पर गाडना पडा पेड़

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के लिए सफेद हाथी बना सीवर प्रोजेक्ट अब लोगों को लिए मुसीबत बनता जा रहा है। शहर में सीवर लाइन बिछाई गई है,अभी तक सीवर प्रोजेक्ट का काम पूरा नहीं हो सका है। शहर के दर्जनों स्थानों पर सीवर के चेंबर धंसना शुरू हो गए हैं। फतेहपुर रोड पर पिछले तीन दिन से चेंबर धंसक गया है और ढक्कन उसी के अंदर चला गया है। ऐसे में यहां एक दर्जन से अधिक सड़क हादसे इस खुले चैंबर के कारण हो चुके हैं।

खास बात यह है कि स्थानीय लोगों ने नगर पालिका और पीएचई के अधिकारी व कर्मचारियों को इस समस्या से अवगत भी करा दिया है, लेकिन जिम्मेदार हैं कि इस ओर ध्यान ही नहीं देना चाहते। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से स्थानीय लोगों ने ही चेंबर के आसपास पत्थर रख दिए हैं,और सीवर में एक दस फुट के पेड को भी लगा दिया गया है जिससे रात के समय लोग इस सीवर का शिकार ना हो जाए।

बाइक का पहिया चेंबर में चला गया, युवक हुआ
शहर के फतेहपुर रोड क्षेत्र में रहने वाले डॉ. अशोक पाराशर ने बताया कि सड़क के बीच में बना सीवर लाइन का चेंबर का ढक्कन टूटने से यह खुल गया है। कल ही मेरी आंखों के सामने एक बाइक का पहिया इसमें चला गया था,इस कारण युवक घायल हो गया था। जिसे स्थानीय लोगों ने अस्पताल पहुंचाया था

यह बोले एडवोकेट
एडवोकेट संजीव बिलगैया ने बताया कि सड़क पर बने सीवर लाइन के चेंबर को दुरुस्त रखना नगर पालिका और पीएचई की जिम्मेदारी है। यह मामला जिम्मेदार विभागों की लापरवाही को दर्शाता है। ऐसे में ऐसे चेंबर के कारण दुर्घटना का शिकार हुआ व्यक्ति न सिर्फ उक्त विभागों के खिलाफ थाने में एफआइआर करवा सकता है, बल्कि क्षतिपूर्ति के लिए न्यायालय में भी दावा पेश सकता है। लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग ऐसा नहीं करते हैं।

इनका कहना है
मामला आपके द्वारा संज्ञान में लाया गया है, मैं जिम्मेदारों को बोलकर इसे सही करवाता हूं, ताकि किसी भी व्यक्ति को कोई क्षति न पहुंचे।
एलपी सिंह, ईई पीएचई, शिवपुरी।