SHIVPURI NEWS - अवैध प्रतिमा स्थापित करने के मामले को लेकर कलेक्टर ने जिले के विधायकों के साथ बैठक

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की करैरा और पिछोर विधानसभा क्षेत्र में अवैध रूप से महापुरुषों की प्रतिमाए रखने का रिकॉर्ड बन गया है। लगातार सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन टूट रही है। यह प्रतिमाए बिना किसी अनुमति के रातों रात रख दी जाती है,फिर प्रशासन इन प्रतिमाओं को हटाने में असहाय हो जाता है। इसलिए आज कलेक्टर शिवपुरी ने रविन्द्र कुमार चौधरी ने इस मामले को लेकर एक बैठक का आयोजन किया था। इस बैठक में जिले के सभी विधायक,राजनीतिक दलो को जिला अध्यक्ष सहित हिंदूवादी संगठन सहित समाज के संगठनो को आमंत्रित किया था।

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि प्रतिमा स्थापित करने के लिए शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया है जिसमें नगरीय निकाय या पंचायत क्षेत्र जहां कहीं भी प्रतिमा स्थापित किया जाना है वहां पर प्रक्रिया अनुसार आवेदन दें और अनुमति लेना होगी। भूमि आवंटन के लिए भी नियम है। बिना अनुमति के प्रतिमा स्थापित न करें। सामाजिक सौहार्द्र का वातावरण बनाए रखने के लिए भी यह जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिन महापुरुष की प्रतिमा स्थापित की जा रही है उनके संबंध में किसी भी प्रकार का विवाद ना हो। निर्विवाद स्थल पर ही प्रतिमा स्थापित की जाए। किसी एजेंसी द्वारा प्रतिमा स्थापना का कार्य किया जाएगा यह भी उल्लेख करें।

पक्के पत्थर या धातु की प्रतिमा ही स्थापित करें

बैठक में यह भी चर्चा की गई कि प्रतिमा का निर्माण पक्के पत्थर या धातु से ही होना चाहिए। सीमेंट, कच्चे स्टोन, मार्बल आदि से निर्मित प्रतिमा ना रखें। प्रतिमा टूटने के कारण भी कई बार विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है। बैठक में उपस्थित पिछोर विधायक प्रीतम लोधी, करैरा विधायक रमेश खटीक और पोहरी विधायक कैलाश कुशवाहा ने भी बैठक में उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों से कहा कि इसमें सभी के स्तर से प्रयास होना चाहिए। आज प्रशासन द्वारा बैठक में जो बात कही गई है नियमानुसार विधिवत प्रक्रिया से ही अनुमति लेकर प्रतिमा स्थापित करें।