SHIVPURI NEWS - डीपीसी को लटके मिले चांड स्कूल के ताले, कुछ ​स्कूलों के शिक्षक मिले गैरहाजिर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के DPC दफेदार सिंह सिकरवार ने बैठकों के दौरान शिक्षकों को नियमित और समय पर स्कूल संचालक को लेकर लगातार हिदायत दी थी। इसके बावजूद इसके कुछ लापरवाह शिक्षकों की लापरवाही लगातार जारी रही और अब डीपीसी ने ऐसे लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई शुरू कर दी है। गुरुवार को डीपीसी सिकरवार ने एपीसी उमेश करारे, अतर सिंह राजोरिया के साथ नरवर और शिवपुरी विकासखंड के आधा दर्जन से अधिक स्कूलों का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान कुछ स्कूल तो विधिवत संचालित मिले लेकिन कुछ स्कूलों में लापरवाही सामने आई है। शिवपुरी-नरवर रोड पर स्थित प्राथमिक विद्यालय ऐरावन पर दोपहर 3:25 बजे व इसी रोड पर मौजूद प्राथमिक विद्यालय चांड पर दोपहर 3:50 बजे समस्त शिक्षक नदारद मिले और स्कूल पर ताले झूल रहे थे।

इसके अलावा मगरौनी के प्राथमिक विद्यालय पुरानी मगरौनी में दोपहर 1 बजे सहायक शिक्षक पदमचंद जैन हस्ताक्षर कर स्कूल से नदारद थे। इसी तरह कुछ अन्य स्कूलों में भी शिक्षक गैरहाजिर मिले हैं। इन सभी के खिलाफ वेतन काटने सहित कठोर कानूनी कार्रवाई प्रस्तावित कर दी गई है।

बिलौनी में शिक्षक और अतिथि दोनों नदारद
इधर नरवर के ही एकीकृत माध्यमिक विद्यालय बिलौनी में डीपीसी जब दोपहर 1:40 बजे पहुंचे तो यहां पदस्थ माध्यमिक शिक्षक बलवीर सिंह तोमर बिना सूचना के 24 सितंबर से गैरहाजिर मिले। जबकि यहां पदस्थ अतिथि शिक्षक अमित कुमार मिश्रा 29 अगस्त से 9 सितंबर तक और 23 सितंबर से निरीक्षण तक गैरहाजिर पाए गए। अतिथि शिक्षक की सेवा खत्म करने की कार्रवाई की जा रही है। इससे पहले डीपीसी दोपहर 12 बजे प्राथमिक विद्यालय चक ढिगवास पहुंचे। यहां पदस्थ एकमात्र शिक्षक तो मौजूद मिला लेकिन छात्र उपस्थित बेहद न्यून थी और शैक्षणिक स्तर भी अपेक्षाकृत नहीं पाया गया।

प्राथमिक विद्यालय पुरानी मगरौनी में दर्ज 22 बच्चों में से महज तीन उपस्थित मिले। शाला भवन और परिसर में गंदगी का आलम था। इसी तरह दोपहर 2:30 बजे प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुर में एकमात्र शिक्षक मौजूद था लेकिन एक भी छात्र उपस्थित नहीं मिला। यहां भी शाला परिसर गंदगी से पटा था।

ये स्कूल मिले संचालित

जहां कुछ स्कूलों में लापरवाही सामने आई है तो वहीं निरीक्षण के दौरान कई स्कूल विधिवत संचालित भी मिले। दोपहर 11:20 बजे प्राथमिक विद्यालय देवरी में पदस्थ तीनों शिक्षक मौजूद थे। शाला विधिवत संचालित थी। इसी तरह माध्यमिक विद्यालय चक ढिगवस 12:20 बजे सभी शिक्षकों की उपस्थिति में विधिवत संचालित था। यहां शाला परिसर भी स्वच्छ मिला और बच्चों का शैक्षणिक स्तर भी संतोष जनक पाया गया।

इनका कहना है
शिवपुरी डीपीसी दफेदार सिंह सिकरवार का कहना है कि निरीक्षण के दौरान जो स्कूल बंद मिले हैं या शिक्षक गैरहाजिर मिले हैं। उनका वेतन तो काट ही रहे हैं। साथ ही कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई का प्रस्ताव भी वरिष्ठ कार्यालय को भेज दिया है। अतिथि शिक्षक की सेवा समाप्त की कार्यवाही की जा रही है। सभी शिक्षक समय पर और नियमित स्कूलों का संचालन करें। लापरवाहों पर इसी तरह कठोर कार्रवाई की जाएगी।