SHIVPURI NEWS - मडीखेडा डैम के पुन:खोले जा सकते है गेट,मौसम विभाग से रेड अलर्ट जारी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के नरवर क्षेत्र में स्थित सिंध नदी पर बना अटला सागर मडी खेडा डेम प्रबंधन ने चेतावनी जारी की है। प्रबंधन का कहना है कि मौसम विभाग से प्राप्त सूचना और मौसम विभाग से जारी हैवी अलर्ट को देखते हुए सुबह 5 बजे से गेट खोले जा सकते है।

जैसा कि विदित है कि 26 अगस्त को शाम 7 बजे मडीखेडा डैम के 2 साल बाद गेट खोले गए थे और 27 अगस्त की दोपहर 12.50 बजे गेट बंद कर किए गए थे। मडीखेडा डैम पर बिजली उत्पादन जारी है। आज दोपहर मौसम विभाग ने शिवपुरी जिले में हैवी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मडीखेडा डैम के कार्यपालन यंत्री ने सूचना सार्वजनिक की है। कि मड़ीखेड़ा बांध के वर्तमान जलस्तर,जल संग्रहण क्षेत्र से प्राप्त  सूचना,मौसम विभाग द्वारा जारी  Heavy Rainfall की चेतावनी एवं बांध के वर्तमान जल आवक दर एवं संभावित वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए मङिखेङा बांध के  जलद्वारों से 02/09/24 को प्रातः 5:00 बजे  से 1500 -2000 क्यूमेक्स  जल छोड़ा जा सकता है! उक्त जल नदी के रास्ते से मोहिनी बांध पहुंचेगा। सभी आमजन को सूचना दी जाती है कि नदी के तटबंध एवं आसपास क्षेत्र से दूर रहे एवं अन्य नागरिकों को भी सूचित करें।

मडीखेडा डेम के गेट खोले जाने से डाउनस्ट्रीम में बाढ एंव से प्रभावित होने वाले संभावित ग्राम मडीखेडा,धमकन,पचपेडिया,कलयाणपुर,नानकपुर,सुल्तानपुर और पवा ओर वही मोडिनी पिकअप वियर से पानी छोडे जाने पर ख्यावदा,सावोली,सूडा,धमधौली,सीहोर,निहाबरा,पनघटा,मगरौनी ओर पुलाडा है।