SHIVPURI NEWS - शिवपुरी में सेठों के गणेश उत्सव में पकड़े गए रेव पार्टी वाले सांप, 8 गिरफ्तार

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर में गणेश पंडाल में सांप से डंसवा कर प्रदर्शन करते हुए उसके जहर का नशा लेने के मामला सामने आया है। माधव नेशनल पार्क प्रबंधन ने आठ आरोपित राजकुमार पुत्र विशन चंद्र यादव, रुकसार उर्फ मुस्कान खान पुत्री जाकिर उर्फ जुम्मा खान, विष्णु पुत्र बलुआ कुशवाह, हनी पुत्र ब्रह्मदेव शर्मा, पराग ठाकुर पुत्र मोहन सिंह सेंगर, राहुल वरुण पुत्र राजेंद्र वरुण, विशाल पुत्र भूपेंद्र गोला, सतीश उर्फ रिंकू राठौर पुत्र वचन लाल राठौर को पार्क क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।

सभी आरोपियों के खिलाफ शेड्यूल-1 की धाराओं में प्रकरण कायम न्यायालय में पेश किया। जहां उसे उन्हें जेल भेज दिया गया है।

प्रदर्शन करने इंडस्ट्रीयल एरिया में आया था ग्रुप

बताया जा रहा है कि उक्त ग्रुप में शिवपुरी सहित उज्जैन व मथुरा के लोग शामिल हैं। बताया जा रहा है कि यह लोग शिवपुरी के आकाश ग्रुप द्वारा इंडस्ट्रीयल एरिया में बने गणेश पंडाल में पकड़े गए आरोपित शिवपुरी, मथुरा और उज्जैन के बताए जा रहे हैं

परफॉर्मेंस किया और इसी दौरान सांप को मुंह में रखकर व सांप से डसवा कर उसके जहर का नशा भी किया। इतना ही नहीं इसके बाद जब गणेश प्रतिमा विसर्जन किया गया उस समय भी ग्रुप ने प्रदर्शन करते हुए उसे दोहराया।

रेव पार्टियों में किया जाता है यह नशा

सांप के जहर का नशा रेव पार्टियों में किया जाता है, जो पूर्णतः प्रतिबंधित है। इसके अलावा इस तरह का मामला सांपों की अवैध सप्लाई से जुड़ा हुआ भी माना जाता है।

एक कार्यक्रम के बाद मर जाते है सांप

ईवेंट टीम जिन दो जहरीले सांपों को लेकर प्रदर्शन करने लाई थी, उनका जहर पहले ही निकाला जा चुका था। दांत तोड़ देने और ईवेंट में प्रदर्शन के दौरान इधर से उधर फेंकने से यह सांप बमुश्किल 4 से 5 दिन ही जिंदा रह पाते हैं। बताया जा रहा है कि आगरा में पूरा रैकेट सक्रिय है जो सांपों का जहर निकालकर नशे में इस्तेमाल किया जाता है। बताया जाता है कि वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल दिल्ली से भोपाल टाइगर फोर्स एसटीएफ को सूचना दी। इसके बाद कार्रवाई की गई।

रिमांड पर लिया

ईवेंट टीम के अलावा सांपों के संग उनके जहर की खरीद-फरोख्त में अन्य लोग भी शामिल हैं। इस रैकेट में अन्य सदस्यों के होने की संभावना है। इसलिए आठों लोगों को 27 सितंबर तक ज्यूडिशियल रिमांड पर लिया है। मामले में रैकेट के अन्य सदस्यों के नाम सामने आ सकते हैं।

इनका कहना है
उक्त लोगों पर जहरीले सांप थे, जो  पूर्णतः प्रतिबंधित है। इसके अलावा वह उसे लेकर प्रदर्शन भी कर रहे थे। इसी के चलते उन्हें गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल सांप के जहर के नशे वाला मामला सामने नहीं आया है। - उत्तम शर्मा, डायरेक्टर, सिंह परियोजना।