SHIVPURI NEWS - घर घर में बुखार, 700 की OPD पहुंची 1200 के पास, मरीज से फुल अस्पताल

Bhopal Samachar

शिवपुरी। इस समय मानसून काल चल रहा है कभी धूप कभी छांव,कभी उमस भरी गर्मी तो कभी मौसम ठंडा,मौसम के पल पल बदलने के कारण बीमार करने वाले बैक्टीरिया के मौसम के आर्शीवाद के कारण फल फूल रहा है। वर्तमान समय में घर घर में बुखार है। इसके अतिरिक्त सर्दी जुकाम से हर पांचवा आदमी पीड़ित है। वायरल भी कम से कम दिनो मे जा रहा है। इसलिए इस समय जिला सरकारी अस्पताल मरीजों से फुल चल रहा है। वार्डो के पलंग के अतिरिक्त गैलरी में डले पलंग भी फुल चल रहे है।

सामान्य दिनों में जहां जिला अस्पताल की ओपीडी 700 रहती थी, वो अब 1200 के पार हो गई। वायरल के बीच डेंगू व मलेरिया के लक्षण वाले मरीज भी सामने आ रहे हैं। जिला अस्पताल में शुक्रवार को ओपीडी 1214 मरीजों की रही, जबकि दोपहर 12 बजे तक डॉ. सुनील गौतम एक सैकड़ा मरीज देख चुके थे, तथा मरीजों की भीड़ ओपीडी में लगी हुई थीं। उनका कहना था कि दोपहर 2 बजे तक लगभग ढाई सौ मरीज वे देखेंगे।जिला अस्पताल में पर्चा बनवाने के लिए जहां लंबी लाइनें लगी हुईं थीं, वहीं ओपीडी से लेकर दवा वितरण केंद्र तक हालात भीड़ भरे ही नजर आए। जिला अस्पताल के मेडीकल वार्ड में सभी पलंग फुल मिले तथा मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए वार्ड की गैलरी में अतिरिक्त पलंग डाले गए, वो भी फुल हो गए।

जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में जहां सर्दी-जुकाम व बुखार से पीड़ित महिला-पुरुष भर्ती थे, तो वही चिल्ड्रन वार्ड में भी बच्चों को भी बुखार व सर्दी-जुकाम के चलते भर्ती कराया गया। वार्ड में कोई दर्द से कराह रहा है तो कोई बुखार की तपन से बेहाल पड़ा था। कुछ जगह एक पलंग पर दो मरीज भर्ती होकर उपचार
 कराते नजर आए। वहीं मेडिकल कॉलेज में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं। यहां भी हर दिन बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं और भर्ती भी हो रहे हैं।

डॉ. गौतम का कहना है कि लोग अपने घरों के आसपास साफ- सफाई रखें तथा भोजन भी बासा खाने की बजाए ताजा ही खाएं। इन दिनों साफ पानी का उपयोग करें, क्योंकि बरसात के दिनों में गंदा पानी आने की वजह से पेट की बीमारियों का खतरा है। संभव हो तो उबालने के बाद ठंडा करकर ही पानी पिएं। मच्छरों से भी बचाव रखें।

इन दिनों वायरल का चल रहा प्रकोप

इन दिनों मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ गई है तथा वायरल का प्रकोप चल रहा है। सर्दी- जुकाम व बुखार के मरीज आ रहे हैं, तथा बच्चे भी इससे ग्रसित हो रहे हैं। मौसम में बदलाव के बीच बैक्टीरिया- वायरस पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। पूरे दिन मरीजों की लाइन लगी रहती है।
डॉ. सुनील गौतम, मेडिसिन विभाग जिला अस्पताल