SHIVPURI NEWS - जिले में 6 इंच से अधिक बारिश,बाढ़ के हालत-जनजीवन अस्त व्यस्त

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में पिछले 24 घंटे में 6 इंच से अधिक बारिश होने का अनुमान है। भू-अभिलेख शाखा शिवपुरी ने मंगलवार की सुबह तक जिले में 968.74 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की थी,वही बुधवार को यह आंकड़ा बढकर 1032.59 मि.मी.पहुंच गया था। एक मंगलवार-बुधवार की रात में लगभग 64 मिमी बारिश हुई,वही सुबह से लगातार पानी बरस रहा है। बुधवार की शाम तक यह आंकड़ा और बढकर गया,अनुमान के मुताबिक पिछले 24 घंटे में लगभग 6 इंच से अधिक बारिश होने का अनुमान है।

जिले में लगातार बारिश होने के कारण नदी,नालो और तालाब का जलस्तर बढ़ गया। सिंध नदी उफान मार रही है इस कारण सिंध नदी पर बने मडीखेडा डेम के सुबह 7 बजे 4 गेट खोले गए और उसके बाद भी डेम का जलस्तर लगातार बढ़ रहा था। इस कारण डेम के 2 और गेट खोलने पडे। कुल मिलाकर मडीखेडा डेम के जलस्तर को मेंटेन रखने के लिए गेट के 6 गेट ओपन करने पडे।

नाले मे समा गई टाटा 407

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यक्रम के लिए टेंट का सामान भरकर ले जा रहा एक लोडिंग वाहन कोटा गांव के उफान मारते नाले को पार करते वक्त रपटे से बह गया। पुलिया से नीचे गिरने के बाद लोडिंग वाहन पानी में पूरी तरह से डूब गया। लोडिंग में सवार चार लोगों ने लोडिंग पर चढ़कर अपनी जान बचाई, बाद में ग्रामीणों ने दोनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 12 सितंबर गुरुवार को हातोद पंचायत में पीएम जनमन आवास की कालोनी का उद्घाटन करने पहुंचने वाले हैं। इस कार्यक्रम की तैयारी में जुटा लोडिंग वाहन टेंट ले जाते वक्त रपटे से बह गया। घटना के बाद मजदूर मायाराम जाटव, रिंकेश जाटव (ड्राइवर), विष्णु जाटव और कल्लन कुशवाह को ग्रामीणों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया जबकि लोडिंग वाहन नाले में डूबा हुआ हैं।

कोलारस में नदी पार करते बहे दो युवक, लोगों ने रस्सी की मदद निकाला बाहर

जिले के कोलारस कस्बे में भारी बारिश हुई हैं इसके चलते कोलारस कस्बे की गुंजारी नदी में उफान आ गया। इस दौरान रामलीला मैदान के पास गुंजारी नदी के रपटे को पार करते वक्त दो युवक पुनिया जाटव और राकेश कुशवाह नदी के तेज बहाव में फस गए थे। इनमें से एक युवक बेहोश तक हो गया था। दोनों को किनारे पर खड़े लोगों ने रस्सी की मदद से बाहर निकालकर उनकी जान बचाई। दोनों युवक मानीपुरा से कस्बे की ओर आ रहे थे।

नरवर में मूसलाधार, तालाब हुआ ओवरफ्लो, बन सकते हैं बाढ़ जैसे हालात

शिवपुरी में भारी बारिश नरवर में हालात बिगड़ चुके हैं। रातभर नरवर में हुई मूसलाधार बारिश से कस्बे का लखना तालाब ओवरफ्लो हो गया। जिससे सड़कों पर नदियां बहने लगी हैं। इसके अतिरिक्त तालाब का पानी निकलकर खेतों में भर गया हैं। जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ हैं

भारी बारिश के कारण सिंधिया का दौरा निरस्त

शिवपुरी जिले में भारी बारिश के कारण स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का दौरा निरस्त कर दिया गया है।

बाजार आधा रहा बंद

आज शिवपुरी शहर में लगातार हो रही बारिश के कारण आधा बाजार बंद रहा,वही जो बाकी बाजार खुला था वह दुकान भी सुनी रही। बाकी चाय और नाश्ते की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही थी।

गणेश पंडालों में भरा पानी

आज गणेश उत्सव का पांचवा दिन है,10 दिन तक चलने वाले इस उत्सव की धूम शहर में रहती है लेकिन मंगलवार की शाम से शुरू हुई बारिश अनवरत जारी होने के कारण गणेश उत्सव की उमंग भी धूल गई है। अब समितियों की पहली प्राथमिकता मंच पर विराजमान प्रतिमा को सुरक्षित रखना है। कई पंडालों में पानी भरने के कारण समिति के सदस्य पानी को निकालते देखे गए।