SHIVPURI NEWS - सरपंच बोले 40 से 50% कमीशन लगता है, विधायक ने कहा अपनी गिरेबान में झांको

Bhopal Samachar

पिछोर। बुधवार जनपद पंचायत पिछोर के खोड स्थित धाय महादेव मंदिर पर राष्ट्रीय सरपंच संघ के बैनर तले सरपंच एकता सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर क्षेत्रीय विधायक प्रीतम सिंह लोधी, शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव मुख्य तौर पर उपस्थित रहे।

वही कार्यक्रम की अध्यक्षता म प्र सरपंच संघ प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह तोमर द्वारा की गई कार्यक्रम में सरपंच संघ पिछोर ब्लॉक अध्यक्ष श्रीमती गायत्री दुबे द्वारा अतिथियों का स्वागत सत्कार किया गया कार्यक्रम में उपस्थित सरपंचों ने मप्र सरकार के विधायको को अपने कार्य और कर्तव्य में आ रही बाधाओं को साझा किया तो वही अपने अधिकारों में प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही कटौती की भी पीड़ा जताई।

सरपंचों ने प्रदेश अध्यक्ष के माध्यम से अपनी 20 सूत्रीय मांगों को रखा, प्रदेश अध्यक्ष तोमर ने कहा सरकार, ग्राम सभा और सरपंच से उनका अधिकार छीन रही है। मनरेगा जैसी योजनाएं बंद हो रही है। पंचायती राज और सरपंच के अधिकारों को समाप्त किया जा रहा है। पंचायत और सरपंच विकास की इकाई है। अपने अधिकारों के लिए 2 अक्टूबर को सचिव के माध्यम से विधायक, मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री, मंत्रीयो आदि को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

12 से 2 तक हाईवे पर 2 घंटे के लिए जाम लगाना होगा तब सरकार जागेगी वही एक सरपंच मोहन सिंह धाकड़ पोहरी ब्लॉक अध्यक्ष ने कहा हमें 40 से 45 परसेंट कमीशन निर्माण एवं विकास कार्यों का अधिकारियों को देना पड़ता है, फिर अच्छे काम की उम्मीद कैसे कर सकते हो और बदनाम हम अकेले होते हैं। अब 50 -55 में अच्छे निर्माण विकास कार्य कैसे होंगे. कुछ सरपंच भ्रष्टाचारी हो सकते हैं हर सरपंच भ्रष्टाचारी नहीं है।

प्रीतम सिंह लोधी ने कहा कि सरपंच अपनी पंचायत का मुख्यमंत्री होता है। सरपंचो ने कहा हमें मनरेगा की राशि नहीं मिल रही है तथा अन्य राशियों पर भी बैन लगा दिया है लेकिन हमें अपने गिरेबान में भी झांक कर देखना चाहिए सरपंच बनते ही हम शपथ लेते हैं कि हम पंचायत के किसी भी कार्य योजना से राशियों में से पांच का सिक्का भी नहीं लेंगे लेकिन कई लोग शपथ पर डटे रहते हैं और कई लोग खिसक जाते हैं अब काम में कमीशन का बंटवारा होने लगा है।

हम सरकार से आपके लिए जरूर लड़ेंगे पर तब लड़ेंगे जब आप भी ईमानदार रहो उन्होंने मौजूद सरपंच से पूछा कि आप ईमानदारी से बताओ आप नरेगा में पैसा नहीं खाते हो उन्होंने कहा वह सरपंच हाथ उठाए जो पैसा नहीं खाता हो तो एक भी सरपंच ने हाथ नहीं उठाया लोधी ने कहा पहले सेवा के लिए मजबूत बनो तब दूसरों पर उंगली उठाई हमको जनता ने दायित्व दिया है विकास कार्यों के लिए जो पैसा आता है वह सरकारी पैसा नहीं है।

गरीबों का पैसा है उसका खाना बहुत बड़ा पाप होता है यह पैसा ईमानदारी से लगाइए आपके अधिकारों को कोई नहीं छीन सकता विधायक देवेंद्र जैन ने अपने संबोधन में कहा कि जनता भले बोले नहीं पर सब कुछ समझती है मनरेगा में 40 और 60  का रेशो जो सरपंच और सचिव लोग समझते हैं अपने शिवपुरी जिले का बिगड़ा हुआ था बल्कि था नहीं, है 17 जिले हैं जिन पर मनरेगा से काम बंद कर रखा है मंत्री जी से मेरी बात हुई है उन्होंने कहा जिस जनपद का रेशो ठीक है।

उस पर से प्रतिबंध हटा देंगे उन्होंने कमीशन खोरी पर कहा वास्तविकता सभी जानते हैं, है दोनों तरफ से गड़बड़ मियां जितना सुधार सकते हैं सुधारो जब मैं कोलारस एम एल ए था मैंने बैठ के सीईओ जिला पंचायत, जनपद अध्यक्ष आर ई एस का  एएई सब इंजीनियर सबको बिठाल कर तै करवाया वही जिस शब्द को मैं यहां बोल नहीं पा रहा हूं आप समझ लो विधायक जैन ने ढाई महादेव मंदिर पर 35 बाय 150 फुट का टीन सेट करने की बात कही भाई लगभग 60 से 70 लाख रुपए की राशि से सामुदायिक भवन बनाने की भी बात कही कार्यक्रम में पिछोर जनपद पंचायत के सरपंच समेत पोहरी खनियाधाना के सरपंच भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे