SHIVPURI NEWS - मडीखेडा बंद, शहर के 39 वार्ड में 15 टैंकर करेंगे प्यास को कंट्रोल

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर की प्यासे कंठो की प्यास बुझाने वाली मडीखेडा डैम के पाइप बदलने के कारण 15 दिनों तक सिंध की सप्लाई को रोका जाएगा,नगर पालिका ने प्रेस नोट रिलीज कर विधिवत घोषणा कर दी है,इससे पूर्व शहर की कई क्षेत्रों में सिंध का पानी पिछले 5 दिनों से नहीं आ रहा है इस कारण लोग हाथों में कट्टी लेकर घूम रहे है। नगर पलिका ने इन सिंध की रुकावट के 15 दिनों में शहर की प्यास बुझाने की कार्ययोजना बनाई है। यह कागजो पर उकेरी गई कार्य योजना कितनी कारगर साबित होगी यह तो आने वाला वक्त ही बताऐगा।

बंद से पहले ही यहां बंद है सप्लाई

शहरवासी लंबे समय से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं और स्थायी समाधान नहीं निकल पा रहा है। बीते 4 दिन से शहर में सिंध से पानी की सप्लाई न आने के कारण फिजिकल क्षेत्र के इंद्रा कॉलोनी, संजय कॉलोनी, चीलोद, कमलागंज, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, लाल माटी, फतेहपुर, गांधी कॉलोनी, शंकर कॉलोनी, पुलिस लाइन क्षेत्र आदि स्थानों पर जल संकट गहराया हुआ है। हालात यह है कि लोग सुबह से लेकर शाम तक पानी के लिए कट्टी लेकर भटकते रहते हैं।

15 दिनों के लिए सिंध नहीं आने की घोषणा

नगर पालिका ने शनिवार को एक सूचना जारी कर बताया है कि 25 सितंबर से लेकर 10 अक्टूबर (15 दिन) तक नई पाइप लाइन बदलने के कारण शहर में सिंध का पानी नहीं आएगा। साथ ही नगर पालिका का कहना है कि जहां अधिक जरूरत होगी, वहां पर टैंकरो से पानी पहुंचाया जाएगा।

सवाल यह है कि शहर में कुल 39 वार्ड है, इनमें से अधिकांश वार्डों में गलियां ऐसी है जहां पानी के टैंकर पहुंच तक नहीं पाते। साथ ही नगर पालिका पर 8 या 10 टैंकर है, इनसे पूरे शहर की पूर्ति होना संभव नहीं है। शहर में जो बोर है, उनमें से कुछ खराब पड़े है तो कुछ बंद कर दिए गए है। ऐसे में आगामी 15 दिन में पानी का विकराल संकट शहर में होगा।

टाइम से बंद,लेकिन समय पर नहीं चालू नही होती

पाइप लाइन बदलने के लिए पहले नगर पालिका 5 दिन के लिए सप्लाई बंद करती थी और फिर 10 दिनों तक शहर में पानी आता था, इसके बाद फिर 5 दिन बंद कर काम किया जाता था, लेकिन इस बार प्रबंधन ने एक साथ 15 दिन के लिए पानी की सप्लाई बंद कर दी है। इससे बहुत ज्यादा परेशानी होगी और पूरे शहर में लोग प्लास्टिक की कट्टी लेकर पानी के लिए इधर से उधर भटकते नजर आएंगे। एक साथ पंद्रह दिन तक पानी की सप्लाई बंद रखना गंभीर समस्या है।

यह है नगर पालिका का प्लान

शनिवार को पानी सप्लाई बंद होने के बाद किस तरह से शहर में पानी की आपूर्ति की जाएगी, इस संबंध में नगर पालिका के सहायक यंत्री सचिन चौहान की मौजूदगी में एक बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि नगर पालिका के 7 व किराए के 8 मिलाकर 15 टैंकरों के साथ कुछ और टैंकर किराए से  लेकर पानी की आपूर्ति करेंगे। इन टैंकरों को भरने के लिए पोस्ट ऑफिस के बोर, सर्किट हाउस के बोर सहित शहर में अन्य स्थानों पर हाइडेंट चालू किए जाएंगे। शहर में चारों जोन के प्रभारियों को आदेशित किया गया है कि वह अपने क्षेत्रों में व्यवस्थित रूप से पानी की आपूर्ति कराए।

यह बोले जिम्मेदार

पाइप लाइन बदलने का काम जल्दी करना है। इसलिए हमने 15 दिन का समय लिया है और इस दौरान करीब 6 किमी की लाइन को बदल लेंगे। हमने सप्लाई बंद होने के बाद शहर में लोगों को पानी कैसे पहुंचाया जाएगा, इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया है। लोगों को पानी के लिए परेशान नहीं होने देंगे। सचिन चौहान, सहायक यंत्री, नगर पालिका