SHIVPURI NEWS - मौत से 3 घंटे लडती रही प्रसूता 108 एंबुलेंस नहीं पहुंची, मौत, DR बोले समय पर आया वाहन

Bhopal Samachar

नरेन्द्र जैन @ खनियाधाना। शिवपुरी जिले के पिछोर अनुविभाग के खनियाधाना के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सोमवार की देर रात एक प्रसूता की मौत होने की खबर मिल रही है। प्रसूता ने 4 बजे एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया,प्रसव के बाद उसकी तबीयत बिगड़ने लगी,अस्पताल प्रबंधन ने उसे रेफर कर दिया लेकिन 3 घंटे तक 108 एंबुलेंस का इंतजार किया लेकिन प्रसूता की मौत होने तक एंबुलेंस नहीं पहुंची। इस मामले में DR ने स्वीकार किया है कि लगातार फोन लगाने पर 108 नहीं पहुंची थी।

जानकारी के अनुसार खनियाधाना तहसील के पहाड़पुर पंचायत में आने वाले गाँव पचगुल्ला में निवास करने वाली पूजा बंशकार उम्र 30 साल को प्रसव पीड़ा होने पर उसे खनियाधाना के अस्पताल में भर्ती सोमवार की सुबह कराया गया था। पूंजा वंशकार का चेकअप करने के बाद नर्स ने कहा था कि शाम तक डिलीवरी होगी। बताया जा रहा है  कि पूजा ने शाम 4 बजे एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया था।

बताया जा रहा है कि पूजा का प्रसव होने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ने लगी थी,खनियाधाना स्वास्थ्य केन्द्र ने उसे शाम 6 बजे रैफर कर दिया। पूजा बंशकार की चचिया सास ने बताया कि पूजा के डीलेवरी के बाद उसके हाथ पैर कांपने लगे थे,इस कारण डॉक्टरों ने उसे शिवपुरी रैफर दिया था। 6 बजे से हमने 108 एंबुलेंस को कॉल करना शुरू कर दिया था।

शाम 9 बजे तक एंबुलेंस नहीं मिली,वही प्राइवेट एंबुलेंस शिवपुरी तक आने के 4 हजार रुपए मांग रहे थे,लेकिन हमारे पास पैसे नहीं थे इस कारण हम एंबुलेंस का इंतजार करते रहे। रात 9 बजे खनियाधाना की प्राइवेट हॉस्पिटल जीवन दान की 3500 रुपए में एंबुलेंस मंगाई गई,लेकिन यह एंबुलेंस आई और एकाध किलोमीटर चली होगी,उसके बाद पूजा की मौत हो गई।

शिवपुरी जिले में पिछले 48 घंटे में यह दूसरा मामला है कि समय पर एंबुलेंस नहीं मिली। इससे पूर्व नरवर के स्वास्थ्य केन्द्र में 3 घंटे तक नवजात मौत से लड़ता रहा और 108 के टायर भी नही हिले थे। समय पर एंबुलेंस नहीं मिलने के कारण नवजात की मौत हो गई थी। इस मामले को लेकर नवजात के परिजनो ने शिवपुरी कलेक्टर और जिला स्वास्थ्य अधिकारी को शिकायत भी की थी। अब 3 घंटे इन्तजार और मौत का मामला फिर 108 एंबुलेंस का मामला फिर सामने आया है कि यहां भी एंबुलेंस समय पर नहीं मिली और प्रसूता की मौत हो गई।

इनका कहना है
प्रसूता को यह सातवी डिलेवरी थी, खनियाधाना अस्पताल में हर संभव उपचार दिया गया, उसे बेहतर चिकित्सा के लिए रेफर कर दिया गया था, लेकिन कॉल करते रहे एंबुलेंस नहीं आई। डॉ रजा मेहंदी खान,खनियाधाना अस्पताल