SHIVPURI NEWS - भारी बारिश, 2 महिलाओं की मौत, राहत शिविर में पहुंचे लोग

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में पिछले 2 दिनो से लगातार भारी बारिश हो रही है। इस जल सैलाव में 02 महिलाओं की मौत होने की खबर मिल रही है। प्रशासन अलर्ट मोड पर है और लगातार राहत कार्य शुरू हो चुके है। बुधवार को सुबह 8 बजे से गुरुवार की सुबह 8 बजे तक 110 मिमी पानी बरस चुका है। जिले के पोहरी विधानसभा क्षेत्र में पानी में फंसे लगभग 150 लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है।

पिछोर विधानसभा में छज्जा गिरने से मौत

शिवपुरी जिले के पिछोर अनुविभाग के भौंती थाना क्षेत्र के खोड गांव में बुधवार की रात मकान मकान का छज्जा भरभराकर गिर गया। इस घटना में मलबे के नीचे दबाने से एक महिला की मौत हो गई। मलबे को हटाने आधे घंटे से भी ज्यादा समय लग गया था। महिला को परिजन नजदीकी अस्पताल लेकर पहुंचे थे, लेकिन डॉक्टर ने महिला को मृत घोषित कर दिया। खोड़ चौकी पुलिस ने मामला दर्ज कर आज शव का पोस्टमार्टम कराया हैं।

खोड़ गांव के रहने नंद किशोर लोधी की पत्नी उमा लोधी बुधवार की रात 9 बजे के लगभग घर के बाहर कुछ काम कर रही थी। इसी दौरान उसके मकान का छज्जा महिला के ऊपर गिर गया। महिला मलबे में दब गई थी जिसे निकालने में परिजनों सहित ग्रामीणों को मशक्कत करनी पड़ी थी।

बताया गया हैं कि मकान पुराना था छज्जे के ऊपर शौचालय भी बना हुआ था। बारिश का पानी बैठने के चलते कमजोर हुआ छज्जा भरभरा कर गिर गया था।

पोहरी में नाले मे बडी विवाहिता की लाश रिकवर

पोहरी के बूढ़दा गांव में बुधवार की रात उफान मारते नाले को पार करते वक्त पति-पत्नी बह गए थे। जिनका शव आज यानी गुरुवार को एसडीईआरएफ की टीम को रपटे से 400 मीटर की दूरी पर मिला।

जानकारी के मुताबिक बैराड़ थाना क्षेत्र के नारायणपुरा गांव का रहने वाला अशोक बघेल (35 वर्ष) अपनी पत्नी पुष्पा बघेल (30 वर्ष) के साथ ग्वालियर में साडू के यहां गमी में शामिल होकर अपने घर लौट रहा था। बारिश और रात होने के कारण वह एक रिश्तेदार के यहां रुकने गुरिच्छा गांव जा रहा था। तभी बूढ़दा तिराहे के उफनते नाले को पार करते समय रपटे पर पानी के तेज बहाव के कारण पति-पत्नी बाइक सहित बह गए। उसने पत्नी को बचाने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुआ। वह तैर कर पानी से बाहर आ गया।

इसके बाद उसने घटना की सूचना रिश्तेदारों और पुलिस को दी। रात में ही बैराड़ तहसीलदार दृगपाल सिंह और पुलिस बल मौके पर पहुंच और पानी में बही महिला की तलाश शुरू की। हालांकि, रात होने के कारण महिला का कोई सुराग नहीं लगा। सुबह होने पर एसडीईआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और महिला की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद महिला के शव को झाड़ियों से बरामद कर लिया गया।

2 गांवों में लोग पहुचाए गए राहत शिविर में

जिले में बुधवार को लगातार हुई वर्षा के कारण जिले भर में कई जगह जलभराव की स्थिति निर्मित हुई। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अलर्ट मोड पर रहें। पटवारी कोटवार भी मौके पर रहें। गांव से सूचना मिलती रहे। साथ ही सभी से अपील भी जारी की जिससे जलभराव वाले स्थलों पर लोग न जाएं। जहां कहीं लोग फस गए थे तत्काल एसडीआरएफ की टीम भी भेजी गई और लोगों को सुरक्षित निकाला गया।

रात को भी लगातार वर्षा को देखते हुए सभी अलर्ट मोड पर रहे लगातार रेस्क्यू जारी रहा और राहत कैंप भी लगाए गए। ग्राम बिल्लौआ और छर्च में रपटे पर पानी होने से कुछ लोग फस गए थे जिनके लिए स्कूल पंचायत भवनों में राहत कैंप बनाया और रुकने और खाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। नदियों और बांधों में जल स्तर बढ़ा है। बांध के  जलस्तर से प्रभावित निचले इलाकों में स्थित गांव में सूचना पहुंचाई जा रही है।

शिवपुरी के गुरावल में भी यही स्थिति निर्मित हुई। नाला उफान पर होने से गुरावल में आदिवासी बस्ती के 39 परिवारों के 111 लोगों को राहत कैंप में शिफ्ट किया गया है। आज कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने राहत कैंप का जायजा लिया और सभी परिवारों से चर्चा की।