SHIVPURI NEWS - प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर शिवपुरी में 220 दिव्यांगजनों के चेहरों पर आई खुशी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर भारत सरकार की एडिप योजना अंतर्गत दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरण किए गए। जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर शामिल हुए। उन्होंने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान करते हुए कहा कि विभिन्न श्रेणी के दिव्यांगजनों को आज इस कार्यक्रम के माध्यम से सहायक उपकरण दिए जा रहे हैं।

यह सहायक उपकरण दिव्यांगजनों के जीवन को सरल और सुगम बनाएंगे  किसी भी प्रकार की दिव्यांगता के कारण हमारे दिव्यांग भाई जिन्हें किसी काम में समस्या होती है अब सहायक उपकरण के कारण वह अपना काम सरलता से कर पाएंगे।कार्यक्रम में 132 दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरणों का वितरण किया गया।

इस मौके पर विधायक शिवपुरी देवेन्द्र जैन, विधायक कोलारस महेन्द्र यादव, जिलाध्यक्ष राजू बाथम, नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर, सीईओ जिला पंचायत हिमांशु जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सामाजिक न्याय और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग एवं नगरपालिका परिषद शिवपुरी, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को के सहयोग से मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में 132 दिव्यांगजनों को कुल 220 उपकरणों का वितरण किया गया। वितरित किए गए सहायक उपकरणों में मोटोराइड ट्राइसाईकिल 48, ट्राइसाईकिल 40, व्हील चेयर 9, छोटे साइज की वैशाखी 2, बड़े साइज की वैशाखी 60, वोकिंग स्टिक 12, मानसिक बच्चो की व्हीलचेयर 2, दृष्टिबाधित बच्चों हेतु किट 4, बच्चों के लिए छड़ी 3, मंदबुद्धि बच्चों की किट 4, कान मशीन 32 शामिल है।

यह बोले दिव्यांग अकेंश धाकड़

बैटरी युक्त मोटराइज्ड ट्राई साइकिल मिलने से अब मुझे आने जाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी। केंद्र सरकार और राज्य सरकार दिव्यांगजनों के हित के लिए बहुत ही अच्छा कार्य कर रही हैं। यह बात मानस भवन शिवपुरी में आयोजित जिला स्तरीय सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत कुशवारा निवासी अंकेश धाकड़ ने कही।
अंकेश पैरों से दिव्यांग हैं।

जिसके कारण उन्हें कहीं आने जाने में बहुत समस्या होती थी। एडिप योजनान्तर्गत आयोजित दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों का निःशुल्क वितरण किया गया। जिसमें अंकेश को भी मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल मिली है।
ग्राम पंचायत कुशवारा निवासी अंकेश धाकड़ ने कहा कि बैटरी युक्त मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल मेरे लिए सुविधायुक्त है।

मुझे कॉलेज जाने में बहुत ही परेशानी होती थी। कई बार कॉलेज अथवा घर के किसी काम से बाहर जा भी नहीं पाता था, जाता था तो घुटनों के बल चलना पड़ता था, ऐसी स्थिति में घुटनों में कंकट एवं पत्थर भी लग जात थे। पर अब बैटरी युक्त मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल मिलने से आवागमन बहुत ही आसान होगा। अब मुझे बहुत ही अच्छा लग रहा है।