SHIVPURI NEWS - राजस्व महा अभियान 2.0 - संभाग में शिवपुरी जिले ने प्राप्त किया प्रथम स्थान

Bhopal Samachar

शिवपुरी। राजस्व महाअभियान का द्वितीय चरण 18 जुलाई से शुरू किया गया। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए शासन के निर्देशानुसार इस अभियान में राजस्व विभाग की टीम द्वारा लगातार काम किया गया जिसके परिणाम स्वरूप नामांतरण बटवारा और अभिलेख दुरुस्ती के लंबित प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण किया गया है और इस प्रकार शिवपुरी जिले ने संभाग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी द्वारा अभियान की शुरुआत के साथ ही प्रतिदिन इस अभियान की समीक्षा की गई और राजस्व अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए। सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को निर्देश देकर लंबित प्रकरणों का निराकरण कराया गया।

अधीक्षक भू अभिलेख ने बताया कि राजस्व महा अभियान 2.0 के दौरान शिवपुरी में नामांतरण के लंबित 3408 प्रकरण, बटवारा के 280 प्रकरण और अभिलेख दुरुस्ती के 487 मामले का निराकरण किया गया। इसके अलावा नवीन नामांतरण प्रकरणों में भी आधे मामले का निपटारा कर दिया गया है। राजस्व महाअभियान के दौरान लगातार ई केवाईसी की गई जिसमें 2 लाख 85 हजार से अधिक ईकेवाईसी हो चुकी है।

उल्लेखनीय है कि राजस्व महा अभियान के दौरान नक्शा तरमीम, नामांतरण, बटवारा अभिलेख दुरुस्ती और ई केवाईसी का काम किया गया है। जिसमें ऐसे प्रकरणों का निराकरण अभियान के रूप में किया गया है जो काफी लंबे समय से लंबित थे।