SHIVPURI NEWS - जिले में 2 सैकड़ा स्कूल जर्जर हालत में, बजट स्वीकृत हुआ मात्र 27 स्कूलों का

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के सरकारी स्कूल अब भगवान के भरोसे है और इनमे पढने वाले बच्चे अपनी स्वयं के किस्मत के भरोसे है। शिवपुरी जिले के 5 सैकड़ा स्कूलों की मरम्मत के लिए बजट मांगा गया था लेकिन भोपाल स्तर से पूरे बजट में कट लगा दिया गया और मात्र 27 स्कूलों की मरम्मत के लिए मुठ्ठी भर बजट आया है।

शैक्षणिक सत्र 2023-24 में जिला शिक्षा केंद्र द्वारा 217 विद्यालयों में मेजर मरम्मत के प्रस्ताव तकनीकी अमले द्वारा किए गए आंकलन एवं फोटो सहित प्रदेश स्तर पर भेजे गए लेकिन हाल ही में जिले के सिर्फ 27 स्कूलों को मेजर मरम्मत के लिए 63.75 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

इतना ही नहीं, इस बार भी जिले में हुई अतिवर्षा के कारण 427 प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय विभाग के तकनीकी अमले ने भौतिक परीक्षण के बाद चिन्हित किए हैं, जहां मरम्मत की अति आवश्यकता है। ऐसे में महज 27 स्कूलों की मरम्मत स्वीकृत कर शेष 600 स्कूलों को भगवान भरोसे छोड़ देना यहां पढ़ने वाले हजारों बच्चों की सुरक्षा से समझौता है।

इन 27 स्कूलों के लिए स्वीकृत हुई राशि

जिन 27 स्कूलों के लिए राशि स्वीकृत हुई है, वहां बारिश थमते ही 15 अक्टूबर से मरम्मत शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इनमें प्रावि सतनवाड़ा, गोपालपुर, ईटमा, जामखो, न्यू ब्लाक,नयागांव, अमर खोआ, गढ़ी बरौद, बोलारा, जसराजपुर, मेघोना बड़ा, माढा गणेश, डबियागंज, मुहासा, पिपरघार, अटवई, दिदावली, जुझाई, सेमरी कलां, सलैया, नांद, दिंदारी, मल्ल्हानी,चिन्नौद,नावली सहित रामगढ़ और कार्या का स्कूल शामिल है।

प्रस्ताव को नहीं मिली स्वीकृति

मार्च 2023 में 173 शालाओं के लिए स्वीकृत 5.2 करोड़ की मरम्मत को अगस्त में किया निरस्त। 2021 में अति वर्षा से क्षतिग्रस्त 317 प्रावि के भेजे गए प्रस्ताव को नहीं मिली स्वीकृति।