SHIVPURI NEWS - सिंध का शटडाउन, 18 हाईडेंट तैयार 28 टैंकरों से पानी का परिवहन कर प्यास कंट्रोल,पढिए

Bhopal Samachar

शिवपुरी मड़ीखेड़ा बांध से पानी की सप्लाई 27 सितंबर आज से बंद होने जा रही है। 12 अक्टूबर तक के लिए नगर पालिका ने शटडाउन लिया है। उससे पहले शहर में पानी की सप्लाई की टैंकरों से वैकल्पिक व्यवस्था भी कर ली है। प्रशासन की निगरानी में शहर की जनता को पानी मुहैया कराया जाएगा।

नपा शिवपुरी नेशनल पार्क सीमा में 9 किमी हिस्से में बिछी दोशियान की खराब जीआरपी पाइप लाइन बदल रही है। डीआई पाइप लाइन बिछाने के लिए मड़ीखेड़ा की सप्लाई का 27 सितंबर से 12 अक्टूबर तक शट डाउन लिया है। इसलिए शहर की टंकियां व संपवेल नहीं भरे जा सकेंगे।

ऐसे में विकल्प के तौर पर शहर में टैंकरों से पानी मुहैया कराया जाएगा। जिन क्षेत्रों में संपवेल से पानी सप्लाई होती है, उन्हें 24 हजार व 12 हजार लीटर क्षमता के बड़े टैंकरों से भरकर नलों से पानी दिया जाएगा। जिन हिस्सों में संपवेल से पानी नहीं पहुंचता, वहां छोटे टैंकरों से पानी पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा शहर में 50% पानी की सप्लाई सरकारी बोरवेल के जरिए लोगों को दी जाएगी।

18 हाईडेंट तैयार, इनमें 15 नए, नपा 24 छोटे टैंकरों से भी पानी देगी,शहर की 50% आबादी को बोरवेल से और शेष 50% को टैंकरों से से पानी देने की योजना तैयार की है। 24 हजार लीटर क्षमता के दो बड़े टैंकर, 12 हजार लीटर दो और शेष 24 छोटे टैंकरों से नगर पालिका पानी पहुंचाएगी। टैंकर भरने के लिए 18 हाईडेंट तैयार किए हैं, जिनमें 15 नए हाईडेंट शामिल हैं।

शहर को चार जोन में बांटा, कंट्रोल रूम भी बनाए
किसी को पानी की समस्या का सामना हो, शहर को चार जोन में बांटकर कंट्रोल रूम बनाए हैं। नपा अमले के साथ निगरानी के लिए प्रशासन ने भी पटवारी, आरआई और नायब तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई है। जिन क्षेत्रों में संपवेल से सप्लाई होती है, वह यथावत जारी रहेगी। बड़े टैंकरों से पम्पवेल भरकर सप्लाई दी जाएगी।
ईशांक धाकड़, सीएमओ,  नपा