SHIVPURI NEWS - सरकारी अस्पताल में होगी 100 कैमरो से निगरानी, यह लिए गए निर्णय

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की बैठक में कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र कुमार चौधरी में कैमरे बढाने के निर्देश दिए है। फिलहाल अस्पताल में 60 कैमरे अस्पताल की निगरानी कर रहे है अब 40 कैमरो को ओर बढाया जा रहा है। अब एक सैकड़ा कैमरो की नजर अस्पताल की गतिविधियों पर होगी।

पश्चिम बंगाल में महिला डॉक्टर के साथ हुए हादसे के बाद पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है, और इसी के मद्देनजर रोगी कल्याण समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में एडीएम दिनेश शुक्ला, सिविल सर्जन डॉ. बीएस यादव, डॉ. संजय ऋषिश्वर सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

मरीज के साथ एक अटेंडर एलाऊ होगा

शिवपुरी कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने बताया कि रोगी कल्याण समिति बैठक में हम सबने जिला अस्पताल की बेहतरी के लिए कई निर्णय लिए हैं। जिसमें हम मरीज के साथ सिर्फ एक अटेंडर एलाऊ करेंगे। यदि दूसरा अटेंडेंट जाता है तो फिर उसे शुल्क निर्धारित करने की व्यवस्था बना रहे हैं। क्योंकि रात में गर्भवती महिलाएं इलाज के लिए आती हैं इसलिए उन्हें परेशानी न हो तो सुमन हेल्थ टैक्स को 24 घंटे खोलने के निर्देश दिए हैं।

रोगी कल्याण समिति बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिए

गर्भवती महिलाओं की जहां डिलीवरी होती है उस ऑपरेशन थिएटर और केयर रूम में 10 एसी, लगाए जाएंगे जबकि अन्य वार्डों में 10 कूलर और पंखों को लगाने का निर्णय लिया गया।

जिला अस्पताल में अक्सर इमरजेंसी होने के चलते रात में डिलीवरी के केस अधिक आते हैं। इसलिए हाई रिस्क गर्भवती महिलाएं, सुमन हेल्थ डेस्क हेल्पलाइन पर अपने पंजीयन अब 24 घंटे कर सकेंगी।

निशुल्क दवा वितरण केंद्र में अभी तीन काउंटर बने हैं। जिसे बढ़ाने काम कराया जाएगा। मरीजों की सुविधा के लिए पानी, बोरवेल में नई मोटर, मरम्मत, एसटीपी, ईटीपी प्लांट को कायाकल्प के तहत मरम्मत कराया जाएगा।

ओपीडी में प्रसूताओं की जांच के लिए बढ़ते दबाव को देख चार मंजिला भवन में नीचे बैठने नवीन बेंच, अन्य निर्माण कार्य होंगे।

तीन मंजिला भवन के ऊपर लगे सोलर प्लांट को ठीक करने के निर्देश दिए।
परिसर में लगे खंभों की हाई मास्ट लाइट ठीक होगी।

अभी 64 सीसीटीवी कैमरा लगे है। निगरानी के लिए 100 कैमरा बढ़ेंगे।

मरीज के साथ अटेंडेंट सिर्फ एक लागू होगा दूसरा अटेंडेंट जाता है तो फिर उसे चार्जेबल किया जाएगा ताकि अनावश्यक भीड़ न बढ़े।

पिछले वित्तीय वर्ष में जिला चिकित्सालय को रोगी कल्याण समिति के माध्यम से 4 करोड़ 40 लाख रुपए आय हुई। जबकि व्यय एक करोड़ नौ लाख रुपए दर्शाया।

दवा काउंटर की संख्या बढ़ेगी,अस्पताल में सुरक्षा के लिए रिटायर्ड फौजी की मदद ली जाएगी।