SHIVPURI में गणेश उत्सव शुरू, 3 साल की नानू और ढाई साल का ऋषि भी तैयार

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मध्यप्रदेश में शिवपुरी जिले के गणेश उत्सव की धूम रहती है,भारतीय संस्कृति में यही एक मात्र उत्सव है जिसकी तैयारियां गणेश उत्सव के 10 दिन पूर्व शुरू हो जाती है और प्लानिंग की बात करे तो कई माह पूर्व,शिवपुरी जिले में श्रीजी का श्रीगणेश बड़े ही धमाके के साथ होता है और विदाई के हजारो हाथ और सहस्त्र प्रणाम होते हुए पूरे अनन्त चौरहस की काली रात दिवाली से भी अधिक उजियारी होती है पूरा शहर सडक पर होता है,अद्भुत ढोल ताशे नगाड़े बैंड डीजे सहित अभदुत दृश्य होता है।

गणेशजी का गणनायक कहा गया है प्रथम पूज्य देव माना गया है,विद्वानों के लिए बुद्धि के देवता है,भक्ता के विघ्न हरने वाले विघ्नहर्ता है और छोटे छोटे बच्चों के लिए माई फ्रेंड गणेशा है,इसका प्रत्यक्ष उदाहरण शिवपुरी में 10 दिन चलने वाले उत्सव में दिखाई देता है,इस उत्सव में सबसे अधिक बच्चों को आनंद आता है बच्चे सबसे अधिक सक्रिय बच्चे ही दिखाई देते है।

अपने फ्रेंड गणेश का इंतजार करते है बच्चे

शिवपुरी में गणेश उत्सव का बच्चो को विशेष इंतजार होता है,बच्चे बड़े ही उत्साह से सुबह शाम आरती करने जाते है। हम आप और सब यही पढाते है कि श्री गणेश बुद्धि के देवता है। इसलिए बच्चे अपनी पढाई में भी श्रीजी से हैल्प मांगते है। वही डांस सहित कई प्रतियोगिता गणेश पंडालों में प्रतिदिन होती है इस कारण बच्चो को इस उत्सव को लेकर अधिक उत्साह रहता है

गांधी कॉलोनी में 3 साल की नानू और ढाई साल

शहर के वार्ड क्रमांक 2 में स्थित गांधी कॉलोनी में मां वैष्णो देवी मंदिर पर वर्षों से गणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस गणेश उत्सव में कॉलोनी के निवासियों सहित छोटे बच्चे भी भाग लेते है। इस बार श्रीजी के भक्तों के स्वागत के छोटे छोटे बच्चों ने भी अपने फोटो स्वागत बैनर में लगवाए है।

लडकिया भी नही है पीछे

गांधी कॉलोनी में 10 दिन तक चलने वाले इस गणेश उत्सव में गांधी कॉलोनी की युवतियां भी पीछे नहीं है। गणेश उत्सव के पंडाल और सजावट को विशे/ा रूप से करना इन युवतियों का काम है। गणेश उत्सव के समय होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सफल बनाना इनका काम है। इस गणेश उत्सव में फैंसी ड्रेस,डांस प्रतियोगिता का आयोजन मुख्य रूप से होता है।