SHIVPURI NEWS - कलेक्टर चौधरी ने दिया कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी जगदीश सिंह लोधी को नोटिस

Bhopal Samachar

शिवपुरी। पीडीएस के तहत उचित मूल्य दुकानों से स्कूली बच्चों के पोषण आहार का खाद्यान्न समूहों को उपलब्ध कराना है। लेकिन पिछोर व खनियाधाना की पीडीएस दुकानों पर पोषण आहार का खाद्यान्न समय सीमा पर नहीं पहुंच पाया है। कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी जगदीश सिंह लोधी को नोटिस जारी कर दिया है। तीन दिन में जवाब मांगा है। नोटिस के बाद भी खाद्यान्न नहीं पहुंचा तो कार्रवाई का प्रस्ताव बनाकर वरिष्ठ कार्यालय भेजा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना भोपाल के आदेश पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पीडीएस से खाद्यान्न का वितरण 1 जनवरी 2022 से ईपीओएस मशीन से किया जा रहा है। पीएम पोषण ग्रुप पर समीक्षा बैठकों एवं दूरभाष तथा लिखित रूप से उचित मूल्य दुकानों पर पीएम पोषण का प्रतिमाह समय-सीमा में पहुंचाने एवं उठाव के लिए निर्देश दिए थे।

लेकिन इसके बाद भी कई दुकानों पर जून व जुलाई का खाद्यान्न नहीं पहुंचा है। कई जगह दुकान बंद हैं और तकनीक समस्या आ रही है। क्रियान्वयन एजेंसी और समूहों को खाद्यान्त्र नहीं मिल पा रहा है।

पिछोर में 24.88%, खनियाधाना में 13.49% राशन पहुंचा

शासन से जारी निर्देश के अनुसार जून 2024 एवं जुलाई के खाद्यान्न का 100% उठाव निश्चित समय सीमा में करना है। लेकिन पिछोर विकासखंड में जून के खाद्यान्त्र का उठाव प्रतिशत 85.56% व जुलाई का 24.88% है। खनियाधाना में जून का उठाव 55.09% व जुलाई का 13.49% है। कलेक्टर ने इसे अत्यंत खेदजनक बताते हुए लापरवाही माना है। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी लोधी को चेतावनी देते हुए तीन दिन में ना सिर्फ जवाब मांगा है कि बल्कि खाद्यान्न पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।