SHIVPURI NEWS - कानून से नशे पर नियंत्रण संभव, अंत के लिए संस्कार आवश्यक: आशुतोष

Bhopal Samachar

शिवपुरी। सामाजिक संस्था परिमल समाज कल्याण समिति के द्वारा शिवपुरी में बढ़ते नशे के प्रचलन समेक आदि के बढ़ते केसों को देखते हुए जन जागरण अभियान आज से प्रारम्भ किया है,नशा मुक्त शिवपुरी ,जन जागरण अभियान के अंतर्गत आज शासकीय विद्यालय क्रमांक 1 ,नालंदा एकेडमी व इंदिरा कॉलोनी में जाकर नशे के दुष्प्रभाव परिवार के विघटन की जानकारी परिमल संस्था के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा व अन्य लोगो ने प्रदान की।

शासकीय विद्यालय क्रमांक 1 में विद्यार्थियों के बीच मे बात रखते हुए परिमल समाज कल्याण समिति के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने कहा कि वर्तमान में अगर हम शिवपुरी की स्थिति में नजर डालते है तो स्मेक ड्रग्स आदि में बढ़ोत्तरी पाते है,कई क्षेत्रों के परिवार इसकी चपेट में आकर बिखर गए है,नई उम्र के युवा सर्वाधिक इसकी चपेट में आये हुए है,समाज के समक्ष ये गंभीर चुनोती बनी हुई है।

कानून के माध्यम से हम इसे नियंत्रित तो कर सकते है पंरन्तु इसके समूल अंत के लिए संस्कारो को प्रदान करना ही पड़ेगा।इसी क्रम में पहले चरण में युवाओं से वार्ता द्वितीय चरण में सामाजिक कार्यो के माध्यम से सहभागिता व तृतीय चरण में आत्मबल वृद्धि हेतु हवन आदि माध्यम से 15 अगस्त तक प्रक्रिया चलाते हुए जमीनी काम परिमल संस्था के माध्यम से प्रारम्भ किया है।

फेसबुक या अन्य माध्यम आज की तारीख में केवल औपचारिक मात्र बनकर रह गए है, लेकिन इसके लिए जमीनी कार्य करने की नितांत आवश्यकता है,जिसको समझते हुए परिमल समाज कल्याण समिति ने अभियान प्रारम्भ किया है,जिसके माध्यम से हजारों लोगों को इस अभियान से जोड़ नशे के विरुद्ध कार्य किया जायेगा।माननीय मुख्यमंत्री को पत्र भी शिवपुरी की जनता से लिखने का आग्रह अभियान के अंतर्गत किया जायेगा।

इस कार्यक्रम में क्रमांक एक विद्यालय के प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव,शिक्षक रतिराम धाकड़ व वैदिक संस्थान के अभय बुंदेला भी मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका स्वाति बाँझल ने किया।इसी क्रम में नालंदा अकेडमी व इंदिरा कॉलोनी में तीन सैकड़ा से अधिक लोगो से संपर्क व अभियान से जुड़ने हेतु पत्रक भरवाए गए,उक्त अभियान 15 अगस्त तक अनवरत जारी रहेगा,कविता,सद साहित्य वितरण,वाल पेंटिंग,वृक्षारोपण,छोटी छोटी बैठक व हवन के माध्यम से जागरूकता लाने हेतु प्रयत्न जारी रहेंगे।