SHIVPURI NEWS - मल्टी लेयर पार्किंग का प्लान औंधे मुंह गिरा, सुपर कॉम्पलेक्स खडा होगा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के कोर्ट रोड पर स्थित सब्जी मंडी पर मल्टी लेयर पार्किंग बनाने का प्लान अब औंधे मुंह गिर चुका है। 27 मई 2022 को इस प्लान की खबर मीडिया ने प्रकाशित की थी। बताया गया था कि शिवपुरी शहर की यातायात व्यवस्था को दूरूस्त करने के लिए कोर्ट पर सब्जी मंडी पर नगर पालिका मल्टीलेयर पार्किंग बनाने जा रही हैं। बताया जा रहा था कि तत्कालीन खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के अथक प्रयासों से 06 करोड़ की लागत से बनने वाली मल्टीलेयर पार्किंग निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है, जिसमें मल्टीलेयर पार्किंग तथा दुकानों की व्यवस्था की गई है।

लेकिन अब यह प्लान औंधे मुंह गिर चुका है। अब सुपर कॉम्प्लेक्स का प्लान खडा हो रहा है,इस प्लान पर कागजी घोडे दौड़ना शुरू हो गए है,इस प्लान पर भी 6 करोड़ रुपए का खर्च होगा। अब कोर्ट रोड,कमालगंज ओर पुरानी शिवपुरी स्थित सब्जी मंडी का आधुनिक रूप से निर्माण होगा।

शहर के कोर्ट रोड स्थित सब्जी मंडी जहां सबसे अधिक सब्जी खरीदने लोग आते हैं। यहां की हालत ऐसी है कि जरा सी बारिश में इस सब्जी मंडी में तालाब से हालात निर्मित हो जाते हैं। ऐसे में पूर्व में नगरपालिका ने प्लान किया था कि सब्जी मंडी को थ्री लेयर पार्किंग के साथ डेवलप किया जाए। अब नए सिरे से इसका प्लान बनाकर सरकार के पास भेजा गया है,अब यहां नगर पालिका सुपर कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी कर रही है।

मल्टी पार्किंग को लेकर यह था प्लान,लेकिन सब बेकार

शिवपुरी शहर में यातायात व्यवस्था के सुधार के प्रयास पूर्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के द्वारा लगातार किये जा रहे थे। अपने शिवपुरी भ्रमण के दौरान भी लगातार शहर की व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा करती रहती थी। उनके प्रयासों से मल्टीलेवल पार्किंग का प्लान कोर्ट कोर्ट सब्जी मंडी पर बनाया गया था,बडे बडे प्रेस नोट भी रिलीज किए गए थे और 06 करोड़ के बजट की फाइल नगर पालिका ने भोपाल भेजी थी।

सात साल से वीरान पड़ीं हैं दोनों मंडी

शिवपुरी शहर के झांसी रोड पर वर्ष 2017 में बनाई गईं थोक सब्जी मंडी एवं फ्रूट मंडी की दुकानों से लेकर टीनशेड भी पिछले सात साल से वीरान हैं। इन मंडियों का भूमिपूजन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया था। इन मंडियों में बनी दुकानों के शटर भी बंद रहने की वजह से जर्जर हो गए तथा टीनशेड भी हवा में टूटकर लटक रहा है। एक टीन शेड का उपयोग अवैधानिक रूप से प्याज के कारोबारी कब्जा किए हुए हैं।

खंडहर होतीं मंडी होंगी आबाद

थोक सब्जी विक्रेता एवं फूट कारोबारियों की प्रशासन में पिछले दिनों एक बैठक आहूत की थी। जिसमें व्यापारियों से बातचीत करने के बाद तय हो गया कि झांसी रोड स्थित नई मंडियों की दुकानों के अलावा वहां मौजूद खाली पड़ी जगह का भी उपयोग चबूतरे आदि बनाए जाएंगे, ताकि दुकानदारों को भी पर्याप्त जगह मिल सकेगी। वहां पर पानी-बिजली आदि की व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा कराया जाएगा।

सब्जी व फल विक्रेता होंगे शहर में दूसरी जगह होंगे शिफ्ट

कोर्ट रोड स्थित खेरीज सब्जी मंडी के विक्रेताओं के अलावा मंडी के आसपास लगने वाली फलों की दुकानों को भी शहर के पुराने प्राइवेट बस स्टैंड के पीछे अतिक्रमण से मुक्त कराई गई शासकीय जमीन पर शिफ्ट किया जाएगा। उस जगह को पूर्व में भी सब्जी व फल विक्रेताओं के लिए आवंटित किया था, लेकिन उस समय दुकानदार वहां नहीं गए थे। चूंकि यह जगह भी शहर में ही है तथा सब्जी व फल के लिए लोगों को भी अधिक दूर नहीं जाना पड़ेगा।

व्यापारियों से बातचीत हो चुकी है 

झांसी रोड स्थित दोनों नई मंडियों को शुरू करने बैन के लिए व्यापारियों से चर्चा हो चुकी है, तथा वे तैयार हैं। पुराने प्राइवेट बस स्टैंड के पास खाली जगह पर सब्जी विक्रेताओं के अलावा फ्रूट विक्रेताओं को शिफ्ट किया जाएगा। कोर्ट रोड स्थित खेरीज सब्जी मंडी की जगह का व्यवसायिक उपयोग होगा।
रविंद्र कुमार चौधरी, कलेक्टर शिवपुरी